नई दिल्लीः कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा एलान किया है. सरकार ने उन बच्चों के लिए फ्री हेल्थ इंश्योरेंस देने का प्लान किया है जिन्होंने कोरोना वायरस के कारण अपने माता पिता को खो दिया. सरकार की ओर से इन बच्चों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय खेल एंव युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी. 


केंद्रीय मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, ''जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या अभिभावकों को कोरोना संक्रमण के कारण खो दिया है उन्हें आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मोदी सरकार की ओर से दिया जाएगा.'' इस बीमा के प्रिमियम का भुगतान पीएम केयर फंड से किया जाएगा.


केंद्रीय मंत्री ने इस बीमा के बारे में विशेष जानकारी के लिए लिंक भी दिया है. इस लिंक pmcaresforhildren.in पर क्लिक करके इस बीमा से संबंधित डिटेल जानकारी हासिल की जा सकती है.


कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए इन बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से इस योजना की घोषणा की है. स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 18 साल की उम्र तक के बच्चों को मुफ्त इलाज मिलेगा. यह खर्च अधिकत्म 5 लाख रुपए तक हो सकता है.




मोदी सरकार किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण अधिनियम) के तहत इन बच्चों को ये सुरक्षा दे रही है. बता दें कि देश के कई राज्यों की सरकारों ने भी कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों की सुरक्षा और उनकी देखभाल के लिए कई तरह की घोषणाएं की है.


कपल्स की अश्लील हरकतों से तंग आए सोसायटी वाले, पेंट कर लिखवाया- 'नो किसिंग जोन'