Buddhadeb Bhattacharjee Hospitalised: पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य (79) के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है. रविवार (6 अगस्त) को वुडलैंड्स अस्पताल की ओर से कहा गया कि बुद्धदेव भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharjee) होश में हैं और डॉक्टरों और मिलने वालों के सवालों के जवाब दे रहे हैं. सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें 29 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 


अस्पताल ने एक बयान में कहा कि पूर्व सीएम को भर्ती हुए नौ दिन हो गए हैं. वे नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन पर हैं और अब डॉक्टरों और मिलने वालों को रिस्पांड कर रहे हैं. उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है और वह चिकित्सकीय रूप से स्थिर हैं. कल मेडिकल बोर्ड की बैठक बुलाई जाएगी. 


बुद्धदेव भट्टाचार्य की सेहत पर अस्पताल ने क्या कहा?


वुडलैंड्स हॉस्पिटल की प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ. रूपाली बसु ने कहा कि कंजर्वेटिव मेडिकल प्रबंधन, फिजियोथेरेपी और फेफड़ों का रिहैबिलिटेशन चल रहा है. उन्हें राइल्स ट्यूब के जरिये भोजन दिया जा रहा है और उनके निगलने की प्रणाली की जांच की जा रही है. उनका इलाज कर रही मेडिकल टीम उनकी प्रगति पर कड़ी नजर रख रही है. 


लंबे समय तक रहे बंगाल के सीएम


बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योति बसु के स्थान पर 2000 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था. वह 2011 तक मुख्यमंत्री पद पर रहे. साल 2011 में राज्य की सत्ता गंवाने के बाद भट्टाचार्य नीत मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सत्ता में दोबारा वापसी नहीं कर पाई. 


टीएमसी ने खत्म किया था शासन


राज्य में माकपा के 34 सालों के शासन को खत्म कर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सत्ता में आई और ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी थीं. बुद्धदेव भट्टाचार्य लंबे समय से खराब सेहत के कारण सार्वजनिक जीवन से दूर हैं. उन्होंने 2015 में माकपा की सेंट्रल कमेटी से इस्तीफा दे दिया था और फिर 2018 में पार्टी के राज्य सचिवालय की सदस्यता भी छोड़ दी थी. 


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें- 


Bihar Politics: 'विपक्षी महागठबंधन के नेता अब बैकबेंचर बन कर रह गए', चिराग पासवान का नीतीश कुमार पर तंज