Rajyavardhan Singh Rathore: देश में कोरोना का कहर जारी है. इस बीच देश में कोरोना वैक्सीनेशन का एक साल पूरा हो गया है. इस मौके पर पूर्व ओलंपिक पदक विजेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने कहा कि वैक्सीनेशन ड्राइव में भारत ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि एक साल पहले ही इसकी शुरुआत हुई थी. दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में हुआ. 156.83 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. करीब 96 फीसदी आवादी को पहली डोज लग चुकी है.


भारत वैक्सीनेशन में सबसे आगे


पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने आगे कहा कि भारत में सबसे तेजी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम हुआ. इतने में जर्मनी को 19 बार, ब्रिटेन को 23 बार वैक्सीन लग चुकी होती. साल भर में औसतन 42 लाख डोज हर दिन दिया गया. पिछले तीन महीनों में 66 लाख डोज औसतन दिया गया. 15-18 आयु वर्ग वाले युवाओं को भी अब तक करीब 3 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. 94 देशों को 7 करोड़ से अधिक वैक्सीन दे चुके हैं. वैक्सीन मैत्री के तहत 100 से 150 करोड़ का लक्ष्य ढाई महीने में पूरा किया. उन्होंने कहा कि तमाम विपक्षी दलों ने वैक्सीनेशन को लेकर राजनीति की. अखिलेश यादव ने कहा था बीजेपी की वैक्सीन है. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी, शशि थरूर, जयराम रमेश हों या टीएस सिंह देव सभी ने लोगों को भड़काने का काम किया.


Omicron-Delta Variant: ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में ये है अंतर, ऐसे करें पहचान


देश का आम नागरिक बीजेपी के साथ- राठौर


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र और यूपी सरकार ने मिलकर जो भरोसा जताया है वो देश के बाकी राज्यों के लिए भी एक उदाहरण है. कोई कितनी भी राजनीति क्यों न कर ले. चुनाव का माहौल है राजनीतिक बातें होंगी, षड्यंत्र रचे जाएंगे पर देश का आम नागरिक बीजेपी के साथ है. वही अलवर गैंगरेप केस को लेकर उन्होंने कहा कि इसकी सीबीआई से जांच होनी चाहिए. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने महंगाई के सवाल पर कहा कि दुनिया में महंगाई दर कई गुना ज्यादा रही जबकि भारत में 6 फीसदी से कम रही.


Secunderabad Club Fire: 144 साल पुराने हैदराबाद स्थित ‘सिकंदराबाद क्लब’ में लगी भीषण आग, जानें कितने का हुआ है नुकसान