Manipur Violence: मणिपुर की घटना को लेकर देश के हर हिस्से में गुस्सा बढ़ता जा रहा है. इसी बीच मिजोरम (Mizoram) में पूर्व उग्रवादियों के एक संगठन ने राज्य में रह रहे मैतई (Meitei) समुदाय के लोगों को सुरक्षा के लिहाज से अपने गृह राज्य में चले जाने के लिए कहा है. संगठन का कहना है कि मणिपुर में दो महिलाओं की नग्न परेड और छेड़छाड़ की घटना पर मिजो युवाओं में गुस्सा है. 


अइजोल में पूर्व उग्रवादियों के संगठन पीस एकॉर्ड एमएनएफ रिटर्नीज एसोसिएशन (पीएएमआरए) ने शुक्रवार (21 जुलाई) को बयान जारी कर कहा कि मिजोरम में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. मणिपुर में उपद्रवियों की ओर से किए गए बर्बर और जघन्य कृत्यों के मद्देनजर मणिपुर के मैतई लोगों के लिए मिजोरम में रहना अब सुरक्षित नहीं है. आजतक के अनुसार, बयान में कहा गया कि पीएएमआरए मिजोरम के सभी मैतई लोगों से अपील करता है कि वे सुरक्षा के लिहाज से अपने गृह राज्य चले जाएं. 


मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई क्रूरता


मणिपुर में बीती 4 मई को पुरुषों की भीड़ ने दो महिलाओं को नग्न कर घुमाया था. जिसका वीडियो बुधवार को सामने आया. आरोप है कि महिलाओं के साथ रेप भी किया गया. इस वीडियो के सामने आने के बाद पूरे देश में गुस्सा फूट पड़ा और हर कोई इस घटना की निंदा कर रहा है. मामले में पहली गिरफ्तारी गुरुवार को की गई थी. जिसके बाद से अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 


"मिजोरम के युवा हैं नाराज"


बयान में आगे कहा गया है कि मिजोरम के युवा मणिपुर में कुकी जातीय लोगों के खिलाफ हुई बर्बरता से नाराज हैं. पीएएमआरए ने चेतावनी दी कि अगर मैतई मिजोरम छोड़ने में विफल रहते हैं तो उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाएगा. संगठन के महासचिव सी लालथेनलोवा ने स्पष्ट किया कि ये एक सामान्य सुरक्षा अपील थी, कोई आदेश या चेतावनी नहीं है. इसमें मिजोरम में मैतई समुदाय की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की गई है. 


राज्य सरकार ने दिया आश्वासन


उन्होंने कहा कि हम किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मैतई लोगों से अपने राज्य में चले जाने की अपील कर रहे हैं. हम उन्हें कोई आदेश नहीं दे रहे हैं. मिजोरम में मणिपुर और असम के छात्रों सहित मैतई समुदाय के हजारों लोग रहते हैं. वहीं मिजोरम के गृह आयुक्त और सचिव एच लालेंगमाविया ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार मैतई लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. पुलिस को भी सतर्क कर दिया गया है. 


मणिपुर के सीएम से की बात


लालेंगमाविया ने कहा कि राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने भी मैतई समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उन्हें उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया. लालेंगमाविया ने ये भी कहा कि मणिपुर हिंसा से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए अगले सप्ताह सभी उपायुक्तों के साथ एक बैठक बुलाई जाएगी. मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने कॉल करके मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह को मिजोरम में मैतई की सुरक्षा को लेकर आश्वासन भी दिया था. 


ये भी पढ़ें- 


Manipur Violence: 'संघ परिवार के एजेंडे ने मणिपुर को बनाया दंगा जोन', केरल के सीएम पी विजयन ने किया बीजेपी पर तीखा हमला