अफगानिस्तान संकट: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. इस बीच विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने अपना विदेश दौरा बीच में ही छोड़ दिया है और वह आज भारत वापस लौटेंगे. सूत्रों के मुताबिक़, विदेश मंत्री जयशंकर को न्यूयार्क के बाद लैटिन  अमेरिकी देश मेक्सिको, पनामा और गुयाना का दौरा करना था.


सूत्रों के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता संबंधित सभी कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद विदेश मंत्री को तीन लैटिन अमेरिकी देशों का दौरा करना था, लेकिन अब वो इन देशों का दौरा रद्द करके सीधे भारत वापस लौटेंगे.


अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं भारतीय


सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्री ऐसा अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के प्रयासों के संचालन के मद्देनज़र कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि अभी भी काबुल में कई भारतीय फंसे हुए हैं, ऐसे में उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए अमेरिका समेत करीबी देशों से लगातार बात और सामंजस्य की ज़रूरत है. यही मुख्य वजह है कि विदेश मंत्री आज हीं देश वापस लौट रहे हैं.


पीएम मोदी से भी मिल सकते हैं जयशंकर


सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्री जयशंकर वापस आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिल सकते हैं और उन्हें अभी तक की स्थिति पर ब्रीफ कर सकते हैं. एस जयशंकर वापस लौटने के बाद अफगानिस्तान के संबंध में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे.


यह भी पढ़ें-


अफगानिस्तान संकट: विदेश मंत्री जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन ने फोन पर की बात, फंसे नागरिकों को निकालने पर हुई चर्चा


सोमनाथ: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का शुभारंभ, कहा- आस्था को आतंक से कुचला नहीं जा सकता