भारत एक ऐसा देश है जो दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. फिर चाहे वो भारत की संस्कृति हो या पहनावा हो. साथ ही भारत अपने चटपटे खाने और मसालों के लिए भी जाना जाता है. भारत के इसी चटपटे और स्वादिष्ट खाने के विदेशी राजनयिक भी फैन हो गए हैं. 


न्यूज 18 के एक कार्यक्रम में विदेशी राजनयिकों ने भारत में अपनी पसंद के बारे में बताया. नार्वे की उप-उच्चायुक्त मार्टिन ओमदाल बोथम ने कहा कि मुझे भारत का बटर चिकन और नान बहुत पसंद है. वहीं अमेरीकी दूतावास में तैनात चांदनी कुमार ने कहा, मैं अक्सर घर का खाना खाना पसंद करती हूं, लेकिन जब से भारत आई हूं तब से यहां के खाने की अलग-अलग वैरायटी का आनंद उठा रही हूं. 


जब चांदनी से सवाल पूछा गया कि आप हमें देसी खाने में क्या बनाकर खिलाएंगी तब उन्होंने जवाब दिया कि मैं चिकन बिरयानी बनाती हूं. मुझे भिंडी और आलू पूरी बहुत पसंद है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे मीठा बहुत पसंद है और आजकल मैं खूब जलेबी खा रही हूं. इस दौरान सभी विदेशी राजनायिकों ने हिन्दी भाषा में बात की.


कौन हैं फेवरेट एक्टर ?


यूक्रेनी राजदूत ओलेना इल्चुक ने बताया कि मुझे हिंदी भाषा बहुत पसंद है और मैंने साल 2017 से हिंदी भाषा सीखना शुरू किया. जब में यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी, तब मुझे बॉलीवुड फिल्में और साउथ की फिल्में बहुत पसंद आती थी.


उन्होंने कहा कि मेरे फेवरेट एक्टर राज कपूर है और आधुनिक समय में मुझे आयुष्मान खुराना पसंद हैं. मुझे पुरानी फिल्में देखना अच्छा लगता है और शाहरुख खान का गाना सूरज हुआ मद्धम मुझे बेहद पसंद है. गौरतलब है कि बीते साल दिल्ली में हुए जी20 सम्मेलन में शामिल होने आए राष्ट्राध्यक्षों को भारतीय व्यंजनों परोसे गए थे. 


ये भी पढ़ें- चंपई सोरेन सरकार को विश्वासमत हासिल, फ्लोर टेस्ट में किसे मिले कितने वोट?