Agniveers First Batch: मंगलवार (04 अप्रैल) का दिन भारतीय नौसेना के साथ साथ अग्निवीरों के लिए खास और ऐतिहासिक रहा. दरअसल, महिला अग्निवीरों का पहला बैच आईएनएस विक्रमादित्य पर पहुंचा है. इस बात की जानकारी आईएनएस विक्रमादित्य के ट्विटर हैंडल के माध्यम से सामने आई है.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा गया, “अग्निवीर, महिला अग्निवीरों का पहला बैच आईएनएस विक्रमादित्य पर पहुंचा है. जैसा कि ये अग्निवीर समुद्र में जीवन जीने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होते हैं. वो सक्रिय, उत्साही और उत्सुक होते हैं. उनकी यात्रा को फॉलो करने के लिए बने रहें. वो समुद्री योद्धा बनने के लिए तैयार हैं.”


पासिंग आउट परेड का आयोजन


ओडिशा में भारतीय नौसेना के INS-चिल्का पर बीते दिनों दो हजार से अधिक अग्निवीरों की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया. परेड में पास होने वालों में 200 से अधिक महिला अग्निवीर भी हैं. पासिंग आउट परेड के दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने सभी अग्निवीरों को शुभकामनाएं दीं और कहा, "मैं आपको (अग्निवीरों को) आश्वासन देता हूं कि आप जहां भी जाएंगे, आप जीवन में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए आत्मविश्वास और प्रेरणा के साथ पूरी तरह तैयार रहेंगे." इस दौरान राज्यसभा सांसद पीटी उषा और क्रिकेटर मिताली राज भी इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में उपस्थित रही थीं.






अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर में ये हुए शामिल


14 जून 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों ने अग्निपथ योजना का शुभारंभ किया था. पैन-इंडिया मेरिट-आधारित अग्निपथ भर्ती योजना में भारत सरकार की पहल के अनुरूप, भारतीय नौसेना ने एक समकालीन, गतिशील, युवा और तकनीकी रूप से सुसज्जित भविष्य की तैयारी की नींव रखने के लिए अपने चयन, प्रशिक्षण और तैनाती पद्धति को तैयार किया. नौसेना ने महिला अग्निवीरों के प्रवेश को शुरू करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाया. परिणामस्वरूप, 273 महिला अग्निवीरों सहित करीब 2,600 अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया और नवंबर 2022 में आईएनएस चिल्का पर उनका प्रशिक्षण शुरू हुआ.


ये भी पढ़ें: ड्रिल, वाटरमैनशिप और फायरिंग... 16 हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद नेवी अग्निवीरों के पहले बैच ने कहा - 'अब पीछे मुड़कर नहीं देखना है'