Farooq Abdullah Sing Bhajan: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने भजन भी गाया. 


नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि भगवान राम के पिता ने जब अपनी दूसरी पत्नी को वचन दिया था जो भी तुम मांगोगी मैं दूंगा और उन्होंने दशरथ से अयोध्या का राज सिंहासन मांगा और दशरथ ने अपना वचन पूरा किया और राम ने इसका जरा भी विरोध नहीं किया.


दिग्गज नेता कपिल सिब्बल के यूट्यूब चैनल पर चर्चा के दौरान फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "पाकिस्तान में मौलाना असरार थे, उनके कुरान पर सात पार्ट की किताबें हैं. दो किताबों में उन्होंने अपनी बुक में लिखा है. उन्होंने भगवान राम और बुद्ध के बारे में लिखा है. ये बादशाह थे. याद है आपको महात्मा गांधी क्या कहते थे...रामराज्य. रामराज्य का मतलब क्या है सब बराबर हैं. कोई फर्क नहीं होगा...भारत में विविधताएं हैं."


फारुक अब्दुल्ला ने सुनाया राम भजन


इस बीच कपिल सिब्बल ने उनसे रामभजन सुनाने की अपील भी की. इसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने 'मेरे राम, मेरे राम. किस गली गयो मेरे राम. आंगन मोरा सूना, सूना.' भजन गाया.


लोगों से धर्म को समझने की अपील
फारूक अब्दुल्ला ने लोगों से अपील कि वे अपने धर्म को पहचाने की कोशिश करें, जिस दिन आप धर्म को समझ जाओगे किसी से नफरत नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि आज हम लोगों को एकजुट होकर सोचना होगा कि देश को कैसे बचाना है. अगर हम लोग एकजुट नहीं हो सके तो आने वाली पीड़ियां हमें माफ नहीं करेंगी.






'हमने कुर्बानियां दी हैं'
इसके अलावा उन्होंने कहा, "क्या हम इस देश के नागरिक नहीं हैं. हमने देश के साथ कौन-सी बगावत की है? हमने तो देश के लिए कुर्बानियां दी हैं. हमारे मंत्री हमारे विधायकों की गाड़ियों में बम रखे गए. हमारे रिश्तेदार भी मारे गए." 


इंडिया अलायंस पर क्या बोले?
इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस को लेकर उन्होंने दावा किया कि अगर इंडिया अलायंस के बीच सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनी, तो विपक्षी गठबंधन खतरे में आ जाएगा. अब्दुल्ला ने कहा कि ममता बनर्जी पिछली बार लेफ्ट को सीट नहीं देना चाहती थी, लेकिन आज सीटें देने को तैयार हैं. जहां आप जीत सकते हैं, वहां सीट मांगें. जहां आप नहीं जीत सकते वहां की सीट क्यों मांग रहे हैं?


यह भी पढ़ें- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रिडिजाइन हुआ श्रीनगर का हब्बा कदल पुल, लोगों में खुशी की लहर