Farooq Abdullah on India Alliance Seat Sharing Issue: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीनों का वक्त बचा है. ऐसे में व‍िपक्षी गठबंधन 'इंड‍िया' के बीच सीट शेयर‍िंग फॉर्मूला तय करने को लेकर मुह‍िम तेज हो गई है. व‍िपक्षी गठबंधन के सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने रविवार (24 दिसंबर) को सीट बंटवारे पर बड़ा बयान द‍िया है. 


जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर में सीट बंटवारे पर 'इंडिया' गठबंधन के फैसले का पालन करेगी. उन्‍होंने सवाल किया कि सरकार स्थानीय निकाय चुनाव क्यों नहीं करा रही है जब वह दावा कर रही है कि केंद्रशासित प्रदेश में शांति बहाल हो गई है. वो यहां जम्‍मू में एक पुस्तक विमोचन समारोह से इतर एक सवाल के जवाब में पत्रकारों से बात कर रहे थे.  


नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) जम्मू कश्मीर के उन क्षेत्रीय दलों में से हैं जो विपक्षी गुट का हिस्सा हैं. अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों को उनका संदेश चुनाव के लिए तैयार रहने का है. 


न‍िकाय चुनाव का नोटिस 5 दिन में वापस ल‍िया 


उन्होंने कहा, ''हम इस साल पंचायत, डीडीसी (जिला विकास परिषद) और यहां तक ​​कि नगर निकाय चुनावों के लिए तैयार थे. नोटिस जारी किया गया था लेकिन 5 दिन के भीतर वापस ले लिया गया. कोई नहीं जानता कि क्या हुआ और चुनाव में जानबूझकर देरी की गई.'' 


अब्दुल्ला ने कहा, ''वे सामान्य स्थिति का दावा कर रहे हैं लेकिन चुनाव नहीं करा सके. अगर करगिल में चुनाव हो सकता है तो जम्मू कश्मीर में क्यों नहीं कराया गया.''


नेशनल कॉन्फ्रेंस उद्योग स्थापित कराने की समर्थक  


उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ऐसे उद्योग स्थापित करने का समर्थन करती है जिससे लोगों को फायदा हो, नौकरियां पैदा हों और जो पर्यावरण के अनुकूल हों. हम ऐसे उद्योग नहीं चाहते जो प्रदूषण फैलाएं. हम प्रगति चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर आगे बढ़े. हमारे बच्चे बेरोजगार हैं.  


लोकसभा चुनाव में कम वक्‍त के चलते अब व‍िपक्षी गठबंधन के सहयोगी दल सीट बंटवारे को लेकर अपनी राय रख रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने भी इसको लेकर खास बयान द‍िया. 


यह भी पढ़ें: ABP Cvoter Opinion Polls: राहुल गांधी के कामकाज से क‍ितनी संतुष्ट है जनता? ओप‍िन‍ियन पोल के नतीजे ने सबको चौंकाया