नई दिल्ली: पिछले 18 दिनों से दिल्ली की सरहदों पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के सभी अध्यक्ष सोमवार को एक दिन का भूख हड़ताल करेंगे. किसानों का ये अनशन सुबह 8 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक चलेगा. इस दौरान सभी ज़िला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा.


किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि सोमवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होने वाली यह भूख हड़ताल 14 दिसंबर से आंदोलन को तेज करने की किसानों की योजना का हिस्सा है. चढूनी ने सिंघू बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि नेता अपने-अपने स्थानों पर भूख हड़ताल करेंगे.


चढूनी ने कहा, "कुछ समूह प्रदर्शन खत्म कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वे सरकार द्वारा पारित कानूनों के पक्ष में हैं. हम स्पष्ट करते हैं कि वे हमसे नहीं जुड़े हैं. उनकी सरकार के साथ साठगांठ है. उन्होंने हमारे आंदोलन को कमजोर करने का षड़यंत्र रचा. सरकार किसानों के प्रदर्शन को खत्म करने के लिये साजिश रच रही है."


दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी रखेंगे एक दिन का उपवास
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया है कि वो किसानों के समर्थन में कल यानी सोमवार को एक दिन का उपवास रखेंगे. उन्होंने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और तमाम समर्थकों से भी एक दिन का उपवास रखने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र पर निशाना साधा और कहा, “कुछ केंद्र सरकार के मंत्री और बीजेपी नेता कह रहे हैं कि किसान राष्ट्र-विरोधी हैं. कई पूर्व सैनिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, गायक, मशहूर हस्तियां, डॉक्टर, व्यापारी किसानों का समर्थन कर रहे हैं. बीजेपी से पूछना चाहते हैं कि क्या ये सभी लोग भी देशद्रोही हैं?


किसान नेता शिव कुमार कक्का ने कहा, "सरकारी एजेसियां किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोक रही हैं, लेकिन जब तक उनकी मांगे नहीं मान ली जातीं तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा. हमारा रुख स्पष्ट है, हम चाहते हैं कि तीनों कृषि कानूनों को निरस्त किया जाए. इस आंदोलन में भाग ले रहे सभी किसान संघ एकजुट हैं."


एक और किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, "अगर सरकार बातचीत का एक और प्रस्ताव रखती है तो हमारी कमेटी उसपर विचार करेगी. हम सभी से प्रदर्शन के दौरान शांति बरकरार रखने की अपील करते हैं."


किसान नेता संदीप गिड्डे ने बताया कि 19 दिसंबर से प्रस्तावित किसानों की अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल रद्द कर दी गई है. इसके बजाय सोमवार को दिनभर की भूख हड़ताल की जाएगी.


ये भी पढ़ें:

पश्चिम बंगाल में सियासी घमासान, बीजेपी ने कहा- EC से ममता सरकार के खिलाफ शिकायत करेंगे 

सीएम योगी ने कही बड़ी बात, बोले- किसानों के कंधों पर बंदूक रखकर भारत की एकता और अखंडता को दी जा रही है चुनौती