Farmers Delhi Chalo Protest: केंद्र सरकार से मांगों को मनवाने के ल‍िए क‍िसान पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हैं. 'द‍िल्‍ली कूच' को लेकर अड़े क‍िसानों को हर‍ियाणा पुल‍िस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम के चलते बॉर्डर पर ही रोक कर रखा है.


पुल‍िस के सुरक्षा घेरे को तोड़ने के ल‍िए प्रदर्शनकारी क‍िसान लगातार प्रयास भी रहे हैं, ज‍िससे सख्‍ती से न‍िपटा जा रहा है. इस दौरान हर‍ियाणा पुल‍िस ने शुक्रवार (16 फरवरी) को सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म 'एक्‍स' पर कई वीडियो शेयर क‍िए, जिन्हें उकसाने वाला बताया गया है.  


हरियाणा पुलिस की ओर से शेयर क‍िए गए एक वीड‍ियों में दावा क‍िया गया कि क‍िस तरह से कई किसान अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर कथ‍ित तौर पर पथराव करते और सुरक्षा कर्मियों को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं. पुलिस ने पोस्ट में यह भी कहा कि किसान आंदोलन की आड़ में 'हंगामे' की इजाजत नहीं दी जा सकती.


क‍िसानों ने सुरक्षाकर्म‍ियों पर लगाया बल प्रयोग का आरोप 


'दिल्ली चलो' आह्वान का नेतृत्व कर रहे किसान नेताओं ने दावा किया कि हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़कर और रबर की गोलियां चलाकर उन पर 'बल' प्रयोग क‍िया, ज‍िसमें कई लोग घायल हो गए हैं. 


संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समेत अन्य मांगों को मनवाने के लिए दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' का आह्वान किया था. 


पंजाब के क‍िसानों ने 13 फरवरी को शुरू क‍िया था 'द‍िल्‍ली कूच'


पंजाब के किसानों ने मंगलवार (13 फरवरी) को राष्ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली आने के ल‍िए अपना मार्च शुरू किया था, लेकिन पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर पर क‍िए गए कड़े सुरक्षा इंतजामों के चलते उनको वहीं रोक द‍िया गया. हालांक‍ि, मंगलवार को पंजाब के किसान दोनों बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस के साथ भिड़ गए थे और उग्र होते हुए बैरिकेड तोड़ने का प्रयास भी क‍िया था. इसको लेकर पुल‍िस को प्रदर्शनकार‍ियों को त‍ितर-ब‍ितर करने के ल‍िए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और वॉटर कैनन का इस्तेमाल भी करना पड़ा था. 






केंद्रीय मंत्र‍ियों के साथ बातचीत रही बेनतीजा 


उधर, केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच गुरुवार (15 फरवरी) को हुई बातचीत बेनतीजा रही है. शुक्रवार (16 फरवरी) को भी प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले छोड़े गए. पुलिस ने एक पोस्ट में यह भी दावा क‍िया है कि किसान आंदोलन की आड़ में शरारती तत्व शंभू बैरियर पर अव्यवस्था का माहौल पैदा कर रहे हैं.






झड़पों में 25 सुरक्षाकर्मियों के घायल होने का दावा  


हरियाणा पुलिस की ओर से सोशल मीड‍िया मंच 'एक्स' पर प्रदर्शनकार‍ियों को लेकर कई वीडियो पोस्‍ट साझा की गई हैं. एक में दावा क‍िया क‍ि क‍िस तरह से चेहरे ढके हुए कई युवा प्रदर्शनकारी शंभू बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों पर कथ‍ित तौर पर पत्थर फेंकते देखे जा सकते हैं.


इसके अलावा एक अन्‍य वीड‍ियो पोस्‍ट में पुल‍िस ने यह भी दावा क‍िया है क‍ि प्रदर्शनकारी किसानों को सुरक्षाकर्मियों पर कथ‍ित तौर पर पत्‍थर फेंकने के लिए उनको एकत्र करते भी देखा जा सकता है. पुलिस का दावा है क‍ि इन झड़पों में 25 सुरक्षाकर्मी - 18 हरियाणा पुलिस और 7 अर्धसैनिक बल के जवान घायल हुए हैं. 


यह भी पढ़ें: BJP ने लोकसभा चुनाव से पहले बुलाई दो द‍िवसीय मीट‍िंग, 11500 सदस्‍य करेंगे श‍िरकत, PM मोदी पेश करेंगे चुनावी एजेंडा