Delhi temperature: पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. लोग गर्मी की भट्टी में तप रहे हैं. इस बीच अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने बहुत ही डरावने और चौंकाने वाली तस्वीरें साझा की हैं जो दिल्ली के आसपास के इलाकों की हैं. नासा जेट प्रोपल्शन लोबोरेटरी ने हाल ही में एक तस्वीर साझा की जिसमें साफ तौर पर दिल्ली के आसपास के इलाकों में छोटे छोटे हीट आइलैंड्स को देखा जा सकता है. नासा जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (NASA JPL) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये तस्वीर 13 मई को साझा की गई थी. नासा के इकोस्ट्रेस (ECOSTRESS) उपकरण ने 5 मई के करीब दिल्ली में जमीन के तापमान की तस्वीर ली.


तस्वीर में दिखे लाल रंग के निशान


नासा के मुताबिक  दिल्ली के शहरी हीट आइलैंड  और आसपास के गांवों में तापमान 102 डिग्री फारेनहाइट (39 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच गया है. जबकि आसपास के इलाकों में तापमान लगभग 40 डिग्री फारेनहाइट ठंडा था. इस तस्वीर में लाल रंग के निशानों को साफ देखा जा सकता है. इन्हें ही नासा ने हीट आइलैंड बुलाया है. गर्मी का तापमान इतना ज्यादा रहा कि ये लाल रंग का दिखने लगा तभी नासा ने इन्हें हीट आइलैंड कहकर संबोधित किया है.


गर्मी के कारण भारत-पाकिस्तान में कई मौतें


नासा जेपीएल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, मार्च के मध्य से भारत और पाकिस्तान एक निरंतर गर्मी की लहर की चपेट में आ गए, जिसके परिणामस्वरूप कई मौतें हुईं, आगजनी की घटनाएं बढ़ीं, वायु प्रदूषण बढ़ा और कृषि उत्पादन कम हुआ. आंकलन है कि गर्म मौसम ने भारत में कम से कम 25 लोगों और पाकिस्तान में 65 लोगों की जान ले ली है. हालांकि हताहतों की सही संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है. यहां तक ​​कि पक्षियों को भी लू लग रही है. भारत और पाकिस्तान के कई शहरी क्षेत्र हर साल भीषण गर्मी से जूझते हैं. 


ये भी पढ़ें: Heat Wave In Delhi: दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, 49 डिग्री तापमान के बाद कैसा है दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल


ये भी पढ़ें: Temperature Report: जानें- किस जिले में दर्ज हुआ सबसे ज्यादा तापमान और देश में कहा-कहां 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया पारा