नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेम्बली को संबोधित करने अमेरिका जाने वाले हैं. पीएम मोदी से ठीक एक दिन पहले, यानी 24 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपना संबोधन करेंगे. ज़ाहिर है बदले वैश्विक हालातों में दुनिया कि नज़र प्रधानमंत्री मोदी समेत सभी प्रभावशाली नेताओं पर होगी.


abp न्यूज़ को एक्सक्सलुसिव जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में किन मुद्दों का जिक्र करने वाले हैं. प्रधानमंत्री के भाषण को तैयार किया जा रहा है. इस बीच ABP News के पास इस बात की खास जानकारी है कि प्रधानमंत्री मोदी किन किन मुद्दों पर विश्व समुदाय का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करेंगे.


पहले आपको बता दें कि इस बार के संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के लिए सदस्य देशों को "Building resilience through hope - to recover from COVID-19, rebuild sustainability, respond to the needs of the planet, respect the rights of people, and revitalize the United Nations" का थीम दिया गया है. इस सत्र की शुरुआत 14 सितंबर को होगी.


UNGA की थीम पर आधारित वो कौन से अहम मुद्दे हैं जो प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में उठाने वाले हैं?



  • प्रधानमंत्री मोदी हाल ही में भारत द्वारा की गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता का जिक्र करेंगे. अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा अंतराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने, अफगानिस्तान पर उठाए गए अमह कदम, आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई पर ज़ोर और तमाम दूसरे अहम कदमों और कोशिशों का उल्लेख करेंगे.

  • प्रधानमंत्री मोदी इसके साथ ही पहले की तरह ही इस बार भी बदली हुई वैश्विक परिस्थितियों में भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र में स्थाई सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र में ज़रूरी बदलाव का मुद्दा उठाएंगे. प्रधानमंत्री बहुपक्षीय व्वस्था पर खासा ज़ोर देंगे.

  • प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तन पर एक बार विश्व समुदाय का ध्यान आकर्षित कर अंतराष्ट्रीय सहयोग पर ज़ोर देंगे.

  • यही नहीं, प्रधानमंत्री मोदी कोविड के दौरान भारत द्वारा निभाई गई अहम भूमिका का वर्णन भी करेंगे और दुनिया भर के देशों को वैक्सीन, दवाइयां और ज़रूरी चीजों से की गई मदद को विश्व समुदाय के सामने रखेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वैक्सीन इक्विटी का ज़िक्र करेंगे.

  • प्रधानमंत्री मोदी इन मुद्दों के अलावा दक्षिण एशिया में आए अफगानिस्तान और म्यांमार जैसे देशों में बदलावों पर अपना पक्ष रखेंगे. प्रधानमंत्री के भाषण में अफगानिस्तान की बदली स्थिति और भारत के दृष्टिकोण को रखा जाएगा.

  • इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में आतंकवाद के मुद्दे को एक बार फिर मुखरता से उठाते हुए विश्व समुदाय से इस समस्या से एक साथ मिलकर लड़ने की एक बार फिर अपील करेंगे. ये भी तय है कि सीधे या अप्रत्यक्ष तौर पर प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान को भी ज़रूर आड़े हाथों लेंगे. 

  • गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 23, 24 और 25 सितंबर को अमेरिका का दौरा करने वाले हैं. अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी में पहले राष्ट्रपति बाईडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और फिर 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे.