Abdul Salam Zaeef Exclusive: तालिबान के संस्थापक नेताओं में से एक मुल्ला अब्दुल सलाम जईफ ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में भारत को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने भरोसा दिया कि भारत के लोग अफगानिस्तान में सुरक्षित रहेंगे. जईफ ने कहा कि भारत के लोग अफगानिस्तान वापस आकर विकास परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं. उन्होंने ये भी दावा किया कि तालिबान भारत से अच्छे रिश्ते चाहता है.


क्या आप इस बात की गारंटी ले सकते हैं कि भारत के वे लोग जो अफगानिस्तान के लोगों की मदद करते आ रहे हैं, वो वापस अफगानिस्तान जाकर अपना काम शुरू कर सकते हैं?


जबाव- एक अफगान के तौर पर और तालिबान का सदस्य होने के नाते मैं अब्दुल सलाम ये भरोसा देता हूं कि तालिबान ने सुनिश्चित करेगा कि वो सभी भारतीय जो अफगानिस्तान में रहना चाहें या जो अफगानिस्तान में काम करना चाहें, कर सकते हैं. वे सभी भारतीय अफगानिस्तान में सुरक्षित रहेंगे. कोई भी उनके खिलाफ नहीं होगा.


तालिबान सरकार का अफगानिस्ता में क्या भविष्य होगा, खासतौर से भारत और अफगानिस्तान के रिश्ते के बारे में आपका क्या कहना है?


जवाब- हम भारत के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं. हम भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्ते रखना चाहते हैं. भारत के लोगों को हम प्रोत्साहित करते हैं कि वो अफगानिस्तान आएं और अपनी विकास परियोजनाओं पर काम करें. उन्हें कोई दिक्कत नहीं आएगी. अगर कोई भी दिक्कत आती है तो उसे राजनयिक तौर स्तर पर जल्द से जल्द दूर किया जाएगा. और तालिबान सहयोग के लिए तैयार है. भारत के लोगों का यहां स्वागत है. भारतीय यहां पर पहले से ज्यादा सुरक्षित और आजाद रहेंगे.


गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद दुनियाभर के देश अपने लोगों को वहां से निकाल रहे हैं. यहां तक की अफगानिस्तान के लोग भी किसी भी तरह देश छोड़कर निकल जाना चाहते हैं. भारत भी वहां से अपने लोगों और अफगानियों को निकालने में जुटा हुआ है.


Afghanistan News: अफगानिस्तान के बिगड़े हालात ने बढ़ाई तालिबान की चुनौतियां, आर्थिक गतिविधियां ठप


Afghanistan Crisis: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा- अफगान की सुरक्षा के लिए तालिबान से जारी रखनी चाहिए बातचीत