Amanatullah Khan Delhi Waqf Board Case: आम आदमी पार्टी की मुश्‍क‍िलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. द‍िल्‍ली आबकारी नीत‍ि मामले में जहां पहले ही आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल त‍िहाड़ जेल में बंद हैं. अब प्रवर्तन न‍िदेशालय ने ओखला से पार्टी के व‍िधायक अमानतुल्‍लाह खान पर श‍िकंजा कस द‍िया है. ईडी ने शुक्रवार (5 मार्च, 2024) को राउज एवेन्यू कोर्ट में शिकायत दर्ज की है क‍ि वह (अमानतुल्‍लाह खान) समन का पालन नहीं कर रहे हैं.

  


ईडी ओर से कोर्ट में दायर श‍िकायत का मामला धारा 190 (1)(ए) सीआर.पी.सी. के तहत आर/डब्ल्यू/एस 200 सीआरपीसी, 1973 आर/डब्ल्यू/एस 174 आईपीसी, 1860 आर/डब्ल्यू/एस 63 (4) पीएमएलए, 2002 की धारा 50, PMLA , 2002 के अनुपालन में गैर-उपस्थिति का है. कोर्ट इस मामले पर कल शन‍िवार (6 मार्च) को सुनवाई करेगी. 


गौरतलब है क‍ि केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन न‍िदेशालय (ED) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के लिए कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच में कई समन जारी किए थे. 


हाईकोर्ट ने प‍िछले माह खार‍िज कर दी थी अग्र‍िम जमानत 


इस बीच देखा जाए तो दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली हाईकोर्ट ने विधायक अमानतुल्लाह खान की अग्रिम जमानत अर्जी को प‍िछले माह मार्च में खारिज कर दिया था. हाई कोर्ट ने कहा था क‍ि ईडी की ओर से बार-बार समन जारी होने के बावजूद अमानतुल्लाह खान जांच में शामिल नहीं हुए हैं. उनका ये रवैया जांच में बाधा डालने जैसा प्रतीत होता है. वह एक जनप्रतिनिधि होने के नाते अपनी जिम्मेदारियों का हवाला देकर जांच में शामिल होने से नहीं बच सकते. अदालत ने कहा था क‍ि कानून सभी के ल‍िए बराबर हैं. कोई एमएलए या फ‍िर  जनप्रतिनिधि कानून से ऊपर नहीं है. 


क्‍या है अमानतुल्ला खान से जुड़ा पूरा मामला 


आम आदमी पार्टी के नेता और व‍िधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड की ओर से भर्ती में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है. उन पर आरोप है क‍ि वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहने उन्‍होंने 32 लोगों की अवैध तरीके से भर्तियां कीं थीं. इस मामले में प्रवर्तन न‍िदेशालय की टीमें पहले ही ओखला व‍िधानसभा से एमएलए के ठ‍िकानों पर छापेमारी कर चुकी हैं. ईडी का यह भी दावा है क‍ि अमानतुल्‍ला खान ने वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती से 'अपराध की भारी आय' अर्जित की है. 


यह भी पढ़ें: Asaduddin Owaisi: मुख्तार अंसारी के परिवार से मुलाकात के बाद ओवैसी को मिलीं धमकियां, जानें इसपर क्या बोले AIMIM चीफ