Election Voting Percentage Data: मतदान के आंकड़े जल्दी जारी करने की मांग वाली याचिका वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट के सामने रखी है. इसको लेकर चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि मामले की सुनवाई शुक्रवार (17 मई, 2024) को होगी.


चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (CJI Dy Chandrachud) ने चुनाव आयोग के वकील से कहा कि वह याचिका पर पक्ष रखें. कोर्ट में आज के लिए सूचीबद्ध दूसरे मामलों की सुनवाई के बाद यह मामला सुना जाएगा. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की याचिका में चुनाव आयोग (Election Commission) को मतदान के आंकड़े 48 घंटे के भीतर जारी करने का निर्देश देने की मांग की गई है.


दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर सात चरण में से चार चरण हो चुके हैं. वहीं कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि मतदान के आंकड़े देर से जारी हो रहे हैं. ऐसे में मन में शक पैदा होता है.


किसने क्या कहा?
हाल ही में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी यादव ने कहा था, “चुनाव अधिकारियों को इसे लेकर पूरी पारदर्शिता रखनी चाहिए कि कहां कितनी वोटिंग हुई है. पहले आंकड़े समय पर जारी कर दिए जाते थे, मगर अभी जिस तरह से देरी हो रही है, उससे कहीं ना कहीं गंभीर सवाल पैदा होते हैं.“


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल दलों के नेताओं को पत्र लिखते हुए चुनाव आयोग पर कई सवाल उठाए थे. 


कितनी प्रतिशत वोटिंग हुई?
चुनाव आयोग ने गुरुवार (16 मई) को बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चार चरणों में कुल मतदान 66.95 प्रतिशत दर्ज किया गया. आयोग ने कहा कि  करीब 97 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 45.1 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. 


ये भी पढ़ें- Supreme Court Hearing: राहत मिलेगी या झटका! गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर SC में आज सुनवाई