AP Assembly Elections 2024 Survey Fact Check: लोकसभा चुनाव के लिए तीनो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने वाले हैं. इस बीच सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव का कथित प्री-पोल सर्व वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में जो फोटो शेयर किया गया है, उसमें प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) का लोगो और वाटरमार्क लगा हुआ है.


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा प्री-पोल सर्व


अलग-अलग यूजर्स ने एक्स और फेसबुक पर यह पोस्ट किया है. एक्स पर @Venkat_karmuru नाम के यूजर ने तेलुगु में पोस्ट करते हुए लिखा, "पीटीआई सर्वे में YSRCP की जीत. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने तय किया है कि इस बार युद्ध एकतरफा है."







कई प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट


फेसबुक पर Inturi Ravi Kiran नाम के यूजर ने सात मई को वायरल सर्वे पोस्ट किया और तेलुगु में लिखा, “पीटीआई की सर्वे में वाईएसआरसीपी की जीत.”





पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की, जिसमें पाया गया कि पीटीआई की ओर से कभी भी ऐसा कोई सर्वे नहीं किया गया है. पीटीआई के लोगो और वॉटरमार्क का इस्तेमाल कर फर्जी स्क्रीनशॉट फैलाया जा रहा है. 


पड़ताल में झूठे निकले दावे


पड़ताल के दौरान पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस के जरीए सर्च किया, जिसमें पाया कि यह पोस्ट कई जगहों पर वायरल हो रहा है. इसके बाद पीटीआई डेस्क ने संबंधित कीवर्ड के साथ कथित प्री पल सर्वे से संबंधित मीडिया रिपोर्ट्स ढूंढ़े, लेकिन उन्हें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. 


पीटीआई ने नहीं किया को प्री-पोल सर्वे


पीटीआई की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर भी इससे जुड़ी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. पीटीआई के संपादक ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को फर्जी बताते हुए कहा कि पीटीआई को इस सर्वे से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि किसी ने पीटीआई के लोगो का गलत इस्तेमाल किया है.


चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया था. यहां की कुल 175 विधानसभा के लिए 13 मई को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 2 जून को होगी.


Disclaimer: This story was originally published by PTI Fact Check and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.


ये भी पढ़ें : JP नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ कर्नाटक पुलिस का समन, 7 दिनों में देना होगा जवाब, जानें मामला