Election Commission: सूत्रों के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार कोविड के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही बड़ी रैलियों और रोड शो पर रोक लगा सकता है. सूत्रों ने बताया है कि केंद्रीय चुनाव आयोग (CEC) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आयोग ने मंगलवार को भी इस मुद्दे पर बैठक की थी. 


हालांकि कल की बैठक में 10 प्रस्तावित मुद्दों पर चर्चा होनी थी लेकिन वह चर्चा पूरी नहीं हो पाई थी. मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में चुनावी रैलियों से लेकर रोड शो और चुनाव प्रचार तक के नियम और कड़े करने को लेकर चर्चा हुई. इसके साथ ही एक मुद्दा मतदान के दौरान हर एक चुनाव अधिकारी और कर्मचारी का वैक्सीनेटेड होने का भी रहा और इस पर भी लगभग सहमति बन गयी है. 


मतदान के लिए आयोग पूर्ण वैक्सीनेटेड होने की अनिवार्यता लागू करने के पक्ष में नहीं


वहीं आयोग मतदाता के लिए वैक्सीनेटेड होने की अनिवार्यता लागू करने के पक्ष में भी नहीं है क्योंकि ये हर एक मतदाता के जीवन के अधिकार से जुड़ा हुआ है. चुनाव आयोग मतदाता के उस अधिकार का हनन करने के पक्ष में नहीं है. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में इसके अलावा कई और मुद्दों पर भी चर्चा होनी थी जो अभी बाकी है.


राज्य स्तर अधिकारियों से भी बात करेगा केंद्रीय चुनाव आयोग


वहीं खबर है कि इस चर्चा के पूरे होने के बाद राज्य स्तर के अधिकारियों से भी चर्चा की जाएगी जिसके बाद ही केंद्रीय चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर क्या दिशा निर्देश जारी करने हैं उस पर अंतिम सहमति बनाएगा. इसके साथ ही आज चुनावों को लेकर नई वोटर लिस्ट भी जारी की जा सकती है. उसी वोटर लिस्ट के आधार पर आगामी विधानसभा चुनाव होने हैं. 


वहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त ने लखनऊ दौरे के दौरान साफ कर दिया था कि 5 जनवरी तक यह वोटर लिस्ट जारी हो जाएगी और एक बार नई वोटर लिस्ट सामने आने के बाद ही चुनावों की तारीखों का ऐलान होगा.


Omicron Cases in Delhi: सत्येंद्र जैन बोले- भारत में दस्तक दे चुकी है Corona की तीसरी लहर, दिल्ली में आज आ सकते हैं 10 हजार Covid केस


Corona Guidelines in UP: यूपी में नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ा, CM योगी ने अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश