Eid Ul Fitr 2024 Date: ईद उल-फित्र के चांद का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. हरमेन नाम के एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया गया है कि सऊदी अरब में ईद का चांद नहीं दिखा है. इस हिसाब से सऊदी अरब में ईद उल-फित्र बुधवार (10 अप्रैल 2024) को मनाई जाएगी. 


सऊदी अरब में सोमवार (8 अप्रैल 2024) को ईद का चांद नहीं दिखा. भारत में सऊदी अरब के एक दिन बाद ईद मनाई जाती है. इस हिसाब से सऊदी अरब में बुधवार (10 अप्रैल 2024) को ईद होगी. इस हिसाब से भारत में गुरुवार (11 अप्रैल 2024) को ईद उल-फित्र हो सकती है.


10 अप्रैल से शुरू होगा शव्वाल का महीना
भारत समेत दुनियाभर में ईद की तैयारियां चल रही हैं और लोग बेसब्री इस त्योहार की तारीख के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं. इस्लाम धर्म में ईद-उल-फित्र एक अहम त्योहार है. इस ईद से पहले रमजान का महीना होता है, जिसमें मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं. इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है. ईद उल-फित्र के दिन से शव्वाल का महीना शुरू होता है.






कब है रमजान का आखिरी दिन?
ऑस्ट्रेलियाई फतवा काउंसिल ने भी सोमवार को ऐलान किया कि बुधवार (10 अप्रैल 2024) को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. इस ऐलान से तय हो गया है कि शव्वाल का महीना 10 अप्रैल से शुरू होगा और 9 अप्रैल 2024 रमजान का ये आखिरी दिन होगा.


ऑस्ट्रेलियन फतवा काउंसिल ने पुष्टि की है कि नया चांद मंगलवार (9 अप्रैल 2024) को निकलेगा. इसे पर्थ और सिडनी में देखा जा सकेगा. ऑस्ट्रेलियन फतवा काउंसिल के मुताबिक 9 अप्रैल रमजान का आखिरी दिन होगा और ईद उल-फित्र का त्योहार बुधवार (10 अप्रैल 2024) को मनाया जाएगा.


ये भी पढ़ें:


Eid-ul-Fitr Moon Sighting: ऑस्ट्रेलिया ने किया ऐलान, कब होगी ईद, बताई तारीख