Eid-al-Fitr 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद उल फित्र की शुभकामनाएं दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "ईद-उल-फित्र की हार्दिक शुभकामनाएं. यह अवसर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए. सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें. ईद मुबारक."


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केरल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बुधवार (10 अप्रैल) को जबकि देश के दूसरे हिस्सों में ईद-उल-फित्र का त्यौहार गुरुवार (11 अप्रैल) को मनाया जाएगा. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद बताया कि मंगलवार (9 अप्रैल) को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद-उल-फित्र का त्यौहार गुरुवार को मनाया जाएगा और बुधवार को 30वां और आखिरी रोजा होगा. 


पीएम मोदी ने ईद-अल-फित्र की दी बधाई


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ईद-अल-फित्र के अवसर पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और वहां के लोगों को शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने अपने संदेश में दोनों देशों के बीच के संबंधों का भी जिक्र किया.






रिपोर्ट के मुताबिक जामा मस्जिद के पूर्व इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि देश के किसी हिस्से से शव्वाल यानी ईद-उल-फित्र का चांद दिखने की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘देश के अलग-अलग हिस्सों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और बिहार में संपर्क किया गया, लेकिन कहीं भी चांद नहीं दिखा है."


11 अप्रैल को मनाई जाएगी ईद


सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि ईद 11 अप्रैल को मनाई जाएगी. अभी इस्लामी केलेंडर का नौवां महीना रमजान चल रहा है, जिसमें समुदाय के लोग रोजा (व्रत) रखते हैं. रमजान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते-पीते हैं. यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है.


ये भी पढ़ें: Hand Sanitizers: हैंड सैनिटाइजर में है ये जानलेवा केमिकल, USA ने मार्केट से प्रोडक्ट्स को वापस बुलाया, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान