Special Degree Course For Agniveer: अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) ने तीन वर्षीय स्नातक कौशल डिग्री देने कि योजना तैयार की है. ये डिग्री इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के जरिये दी जाएगी. जल्द ही तीनों सेनाओं और IGNOU के बीच MOU साइन किया जायेगा. ये फैसला आज ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया है. 


बता दें कि बीती 14 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ भर्ती योजना को मंजूरी दी थी. अग्निपथ योजना के तहत  चार साल कि सेवा को समाप्त करने के बाद युवाओं के भावी भविष्य  को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों की सेवा के लिए एक विशेष, तीन वर्षीय कौशल आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. जो उनके कार्यकाल के अनुभव और कौशल को एक पहचान देगा. 


कैसा होगा डिग्री पाठ्यक्रम?
इस कार्यक्रम के तहत डिग्री प्रोग्राम इग्नू द्वारा डिजाइन किया गया है. स्नातक की डिग्री के लिए 50% अंक कौशल प्रशिक्षण से प्राप्त होगा. जो कार्यकाल के दौरान अग्निवीरों के तकनीकी अथवा  गैर-तकनीकी अनुभव के आधार पर तय किया जायेगा. जबकि शेष 50 % पाठ्यक्रम के विषयों से तय होगा. जिसमें भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष जैसे विविध विषयों को शामिल किया गया है. साथ ही अंग्रेजी में पर्यावरण अध्ययन और संचार कौशल को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. 


कब मिलेगी डिग्री?
यह कार्यक्रम यूजीसी मानदंडों के साथ और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क / राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के साथ संरेखित है. इसमें कई निकास बिंदुओं का प्रावधान भी है - प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों के सफल समापन पर स्नातक प्रमाणपत्र,  प्रथम और द्वितीय वर्ष के पाठ्यक्रमों के सफल समापन पर स्नातक डिप्लोमा, और तीन वर्ष की समय सीमा में सभी पाठ्यक्रमों के पूरा होने पर डिग्री.


पाठ्यक्रम को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा (National Vocational Education) और प्रशिक्षण परिषद (NCVET) और यूजीसी द्वारा विधिवत मान्यता दी गई है. डिग्री इग्नू (IGNOU) द्वारा यूजीसी (UGC) के मानक के आधार  पर  बीए, बी कॉम, बीए (व्यावसायिक), बीए (पर्यटन प्रबंधन) के अनुसार प्रदान की जाएगी, और रोजगार और शिक्षा (Employment And Education) के लिए भारत और विदेश दोनों में मान्यता प्राप्त होगी. योजना के कार्यान्वयन के लिए सेना (Army), नौसेना (Indian Navy) और वायुसेना (Indian Air Force) इग्नू के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करेंगे.




Presidential Election 2022: शरद पवार ने ठुकराया, क्या फारूक अब्दुल्ला या गोपाल कृष्ण गांधी होंगे विपक्ष के उम्मीदवार?


PM Modi Gujarat Visit: जन्मदिन पर मां से मिलने जाएंगे पीएम मोदी, 18 जून को 100 साल की हो जाएंगी हीराबेन मोदी