ED Raid In Ranchi: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में एक बार फिर दस्तक दी. कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद और उनसे कथित तौर पर जुड़े कुछ अन्य लोगों के परिसरों पर मनी लॉन्ड्रिंग संबंधित एक मामले की जांच के तहत मंगलवार (12 मार्च) को छापेमारी की. ईडी की ये रेड लगभग 18 घंटे तक चली और बुधवार (13 मार्च) को बाहर निकली.


मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अंबा प्रसाद ने कहा कि उनके घर पर ईडी की रेड इसलिए पड़ी क्योंकि उन्होंने बीजेपी में शामिल होने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा, "मुझे हजारीबाग से बीजेपी ने टिकट ऑफर की थी, जिसे मैंने अस्वीकार कर दिया. बीजेपी के लोगों ने मुझ पर चतरा की ओर से चुनाव लड़ने का दबाव बनाया. हम कांग्रेस पार्टी से हैं तो ये हमारे इनकार का नतीजा है और मुझे दिनभर यातना का शिकार होना पड़ा."


सूत्रों ने बताया कि रांची और राज्य के कुछ अन्य शहरों में लगभग 17-18 परिसरों पर छापे मारे गए. अंबा प्रसाद हजारीबाग जिले की बड़कागांव विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं. सूत्रों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय कथित अवैध रेत खनन, जबरन वसूली और कुछ अन्य अपराधों से संबंधित कई प्राथमिकियों के आधार पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की है.


क्या क्या मिला?


उनके आवास पर मोबाइल, लैपटॉप के साथ-साथ अन्य उपकरण और कई जरूरी दस्तावेजों की जांच ईडी के अधिकारियों ने की. यहां तक कि जिस गाड़ी पर अंबा प्रसाद चलती हैं, उसे भी चेक किया गया. 10 से 12 सदस्यों की टीम ने अंबा प्रसाद के घर के साथ-साथ उनके चाचा, मामा और करीबियों के ठिकानों पर भी दस्तक दी.






क्या है मामला?


सूत्रों के मुताबिक, ये पूरा मामला जमीन घोटाले से जुड़ा हुआ है. कुछ समय पहले ही अंबा प्रसाद और उनके परिवारवालों का नाम एक जमीन विवाद में सामने आया था. जिसमें उनपर और उनके परिवार पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने का प्रयास करने का आरोप लगा था और उसकी चारदीवारी भी जिला प्रशासन ने गिरा दी थी.


लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में अंबा प्रसाद?


दरअसल, सूचना थी कि अंबा प्रसाद लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं, वहीं ईडी ने छापेमारी कर दी. इससे पहले अंबा प्रसाद ने यशवंत सिन्हा से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद भी मांगा था.


ये भी पढ़ें: Alchemist Group Case: ईडी ने जब्त किया अल्केमिस्ट ग्रुप का करोड़ों का डिमांड ड्राफ्ट, जानें टीएमसी से कनेक्शन