ED Summoned Former Mubai Police Commissioner: अमरावती हत्याकांड (Amravati Murder Case) में परत दर परत खुलासे हो रहे हैं. अब इस हत्याकांड में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडेय (Sanjay Pandey) को प्रदर्शन निदेशालय (ED) ने समन भेजा है. ईडी ने संजय पांडेय 5 जुलाई के लिए पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी ने संजय पांडेय को मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है. संजय पांडेय जब DG थे तब परमबीर सिंह को अनिल देशमुख के खिलाफ वापस लेने के लिए दबाव बनाया था. संजय पांडेय को ये नोटिस एनएसई सर्वर कंप्रोमाइज मामले में भेजा गया है.


संजय पांडेय ने चित्र रामकृष्ण मामले में एक ऑडिट कंपनी तैयार की गई थी. यह कंपनी संजय पांडे की थी. ईडी ने इन्ही दोनों मामलों में पूछताछ करने के लिए संजय पांडेय को समन जारी किया है. संजय पांडेय कानपुर के आईआईटी से कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएट हैं और साल 1986 बैच के आईपीएस ऑफिसर बने थे. 30 जून को संजय पांडे पुलिस सेवा रिटायर हुए. उनकी जगह मुंबई के विवेक फणसलर ने बुधवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाला. फणसलर साल 1989 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. 


काफी विवादित रहा उनका 4 महीने का कार्यकाल
इसके पहले संजय पांडेय ने इसी साल एक मार्च को मुंबई पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाला था. 4 महीनों के इस कार्यकाल में वो काफी विवादों में घिरे रहे. सूत्रों की मानें तो मुंबई पुलिस के कई ऑफिसर उनके बताए हुए केस को भी रजिस्टर करने में बहानेबाजी किया करते थे. मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ इंसपेक्टर ने तो बीजेपी नेता के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश नहीं मानते हुए मेडिकल लीव पर चले गए थे. 


बीजेपी नेता ने कह दिया था सरकार का एजेंट
जब संजय पांडे (Sanjay Pandey) मुंबई पुलिस कमिश्नर (Mumbai Police Commissioner) पद पर थे तब बीजेपी (BJP) के कई नेता जिसमें नारायण राणे (Narayan Rane), किरीट सोमैया (Kirit Somaiya), मोहित कंबोज (Mohit Comboze) और निर्दलीय सांसद नवनीत राणा (Independent MP Navneet Rana) और विधायक रवि राणा (MLA Ravi Rana) पर शिवसेना के खिलाफ आवाज उठाने की वजह से केस दर्ज किए गए थे. इस दौरान बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने संजय पांडेय को महाविकास अघाड़ी सरकार का एजेंट तक कह दिया था. संजय पांडेय सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते थे जिसकी वजह से वो मुंबई के लोगों के बीच अपनी जगह बनाए हुए थे.


यह भी पढ़ेंः 


Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे का विधानसभा में बड़ा बयान, कहा - 'ये शिवेसना और बीजेपी की सरकार है'


Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे गुट Vs ठाकरे गुट, व्हिप के उल्लंघन को लेकर किस पर गिरेगी गाज?