Mahua Moitra Summon: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े मामले में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की नेता महुआ मोइत्रा को फिर से समन भेजा है. मोइत्रा को मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने 11 मार्च को बुलाया है. 


केंद्रीय जांच एजेंसी ने इससे पहले फरवरी में फेमा के तहत मोइत्रा को समन जारी किया था. दरअसल, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर आरोप लगाया था कि उन्होंने गिफ्ट और पैसे लेकर कारोबारी दर्शन हिरानंदानी की ओर से अडानी ग्रुप के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने के लिए लोकसभा में सवाल किए.   


दुबे ने मोइत्रा पर मौद्रिक लाभ के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को जोखिम में डालने का भी आरोप लगाया है.  हालांकि, मोइत्रा ने दावा किया है कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों पर सवाल उठाये थे. 


इस मामले में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता भी रद्द हो गई है. निशिकांत दुबे ने इस मामले में स्पीकर ओम बिरला से जांच की मांग की थी. एथिक्स कमेटी ने इन आरोपों को सही माना था और संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की थी.






महुआ मोइत्रा को एक ही दिन में लगे दो झटके
दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को ही महुआ मोइत्रा की ओर से दायर याचिका खारिज कर दी. इसमें उन्होंने निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्रई को उनके खिलाफ कोई भी फर्जी और अपमानजनक' सामग्री पोस्ट करने या प्रसारित करने से रोकने का अनुरोध किया था.


इनपुट भाषा से भी.  


ये भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा को दिल्ली HC से झटका, निशिकांत दुबे के खिलाफ दायर याचिका खारिज, की थी ये मांग