Ebin Varghese: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार (22 मई) को आम जनता को धोखा देने के लिए आरोपी एबिन वर्गीस के खिलाफ दर्ज मामले की जांच शुरु कर दी है. दरअसल, केरल के एर्नाकुलम के थ्रीक्काकारा पुलिस स्टेशन में मेसर्स मास्टर्स फिनसर्व के मालिक और अन्य के खिलाफ आईपीसी, 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत तीन FIR दर्ज की गई थी.


इसी FIR के आधार पर ED ने एबिन वर्गीस और अन्य के खिलाफ जांच शुरू की है. ईडी ने बताया कि जांच से पता चला है कि केरल में कई अन्य एफआईआर भी दर्ज की गई हैं, जिसमें यह पाया गया है कि आरोपी ने आम जनता से लगभग 73.9 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. 


15 मई को हुई थी एबिन वर्गीस की गिरफ्तारी


ईडी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय, कोच्चि जोनल कार्यालय ने 15 मई को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत मेसर्स मास्टर्स फिनसर्व और अन्य के मामले में एबिन वर्गीस को गिरफ्तार किया था. इसके बाद आरोपी को कोच्चि की एक कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.


क्या है एबिन वर्गीस पर आरोप


मैनेजिंग डायरेक्टर एबिन वर्गीस की कोच्चि स्थित मास्टर्स फिनसर्व कंपनी ने शेयर बाजार में अपना पैसा निवेश करने और उच्च रिटर्न देने का वादा करके कई लोगों से 73.90 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी. हालांकि, इस मामले कोच्चि के अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में उसके खिलाफ कई मामले दर्ज कराए गए.


पिछले साल पुलिस ने एबिन को गिरफ्तार किया था. हाल ही में पुलिस ने इन मामलों में एबिन के खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया था. इसके बाद ईडी ने एबिन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया और उसे गिरफ्तार किया.


यह भी पढ़ें- Hemant Soren interim Bail: हेमंत सोरेन को मिलेगी राहत या जेल में रहेंगे, सुप्रीम कोर्ट में कल फिर सुनवाई, जानें किसने क्या दलील दी