ED Raids in UP-Haryana: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश और हर‍ियाणा के कई शहरों में केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन न‍िदेशालय (ED) ने मंगलवार (26 मार्च) को छापेमारी की. यह छापेमारी खासकर मेसर्स सम्प्राश फूड्स लिमिटेड के निदेशक चंद नारायण कुचरू और उनके सहयोगी मेसर्स अनमोल रतन कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित ठ‍िकानों पर की गई है.


ईडी ने यह कार्रवाई यूपी के अलीगढ़ और हर‍ियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलग-अलग ठ‍िकानों पर की है ज‍िसमें कुल 50.37 करोड़ रुपये की 6 चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्‍त क‍िया है. 


चुनावों से पहले ईडी की छापेमारी मानी जा रही अहम 


सूत्रों के मुताब‍िक, पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में ईडी ने खाद्य प्रसंस्करण प्‍लांट एवं मशीनरी, गैर-कृषि भूमि, कार्यालय परिसर और आवासीय फ्लैट आद‍ि पर छापेमारी की है. इस छापेमारी के दौरान ईडी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 6 प्रॉपर्टीज को अस्‍थायी तौर पर अटैच क‍िया है. चुनाव के दौरान मनी लॉन्‍ड्र‍िंग के जुड़े मामलों में की जा रही कार्रवाई काफी अहम मानी जा रही हैं. 






देहरादून की इस संस्‍था की सवा करोड़ की प्रॉपर्टी प्रॉपर्टी अटैच


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फर्जी ऑनलाइन सहायता सेवाएं प्रदान करने के नाम पर 'फॉरेन कस्‍टमर्स' से धोखाधड़ी करने वाली उत्तराखंड की देहरादून स्थित ए टू जेड सॉल्यूशंस के ख‍िलाफ भी कड़ी कार्रवाई की है. आरोपी संस्‍था के ख‍िलाफ ईडी ने कार्रवाई करते हुए उससे जुड़ी करीब 1.26 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी को अटैच क‍िया है. ईडी की इस कार्रवाई को साइबर धोखाधड़ी से निपटने के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है.   


यह भी पढ़ें: Sonam Wangchuk Climate Fast: लद्दाख में माइनस 10 ड‍िग्री टेम्‍परेचर में मांगों को मनवाने पर अड़े सोनम वांगचुक, मोदी-शाह के ल‍िए कही ये बड़ी बात