ED Raid on Gayatri Prajapati: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने गुरुवार (14 मार्च) को छापेमारी की. गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में ईडी की कार्रवाई हुई है. इस मामले में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया हुआ है, जिसे लेकर आज अधिकारियों ने एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर छापेमारी की.


उत्तर प्रदेश में लखनऊ और अमेठी, महाराष्ट्र में मुंबई और दिल्ली में गायत्री प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की गई.  ईडी ने उत्तर प्रदेश विजिलेंस डिपार्टमेंट की एफआईआर के आधार पर 2021 में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था. एफआईआर में प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगाए गए थे. ऐसे में आइए जानते हैं कि ईडी की छापेमारी में अधिकारियों को क्या-क्या मिला है. 


छापेमारी में गायत्री प्रजापति के ठिकानों से क्या मिला?


ईडी की छापेमारी के दौरान गायत्री प्रजापति के घर के एक कमरे में ताला बंद था. जब अधिकारियों की काफी कोशिशों के बाद भी इस 'सीक्रेट कमरे' काताला नहीं खुला, तो मिस्री बुलाया गया. मौके पर पहुंचे मिस्री बाबूलाल ने ताला तोड़ा और फिर अधिकारी भीतर गए. ईडी की टीम ने कमरे के भीतर से दस्तावेज बरामद किए हैं, जिनकी जांच की जा रही है. सुबह साढ़े पांच बजे से पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति और उनकी महिला मित्र गुड्डा देवी के घर छापेमारी चल रही है.


विधायक पत्नी की तबीयत बिगड़ी


ईडी की छापेमारी के दौरान गायत्री प्रजापति की पत्नी विधायक महाराजी प्रजापति की तबीयत बिगड़ गई. उन्हें ब्लड प्रेशर लो की समस्या हो गई. इसके बाद निजी डॉक्टर मोहम्मद आजाद ने घर आकर उनकी जांच की. डॉक्टर ने बताया कि महाराजी बेसुध पड़ी हुई हैं. ईडी की टीम पिछले आठ घंटे से गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर पर छापेमारी कर रही है. 


क्या है आरोप? 


ईडी का आरोप है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहने के दौरान गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने फर्जी लेनदेन के जरिए ब्लैक मनी को व्हाइट किया. उन्होंने कई सारी जगहों पर प्रॉपर्टी भी खरीदी. एजेंसी ने कहा था कि प्रजापति ने अवैध रूप से हासिल नकदी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों का भी इस्तेमाल कर रहे थे. 


यह भी पढ़ें: पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के घर छापा, घर के बाहर पुलिस, महिला मित्र के घर भी पहुंची फोर्स