ED Raid in West Bengal: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने बीरभूम जिले में पश्चिम बंगाल के मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के आवास पर 14 घंटे तक छापेमारी की. ईडी ने उनके संपत्ति से संबंधित कई दस्तावेज, एक मोबाइल फोन और 40 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है. ईडी के अधिकारियों ने कथित स्कूल भर्ती घोटाले के संबंध में एजेंसी की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को सिन्हा के बोलपुर स्थित आवास पर तलाशी अभियान चलाया था.


ईडी ने जब्त किए 40 लाख रुपये


ईडी के अधिकारी ने बताया कि मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा यह स्पष्ट नहीं कर सके कि उनके आवास पर इतनी बड़ी मात्रा में नकदी क्यों रखी गई थी. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अपनी जांच के संबंध में संपत्ति से संबंधित कुछ दस्तावेज जब्त कर लिए हैं. एक मोबाइल फोन और 40 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई. हमने मंत्री से कुछ सवाल भी पूछे हैं.’’


केंद्रीय एजेंसी ने चंद्रनाथ सिन्हा के आवास पर उस समय छापा मारा, जब वह बोलपुर से लगभग 90 किलोमीटर दूर मुरारई में अपने पैतृक आवास पर थे. ईडी अधिकारियों ने चंद्रनाथ सिन्हा को बोलपुर वापस आने को कहा और वहां उनसे कई घंटे तक पूछताछ की.


ईडी ने पांच जगहों पर की छापेमारी


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोलकाता, उत्तर 24 परगना और बीरभूम में कम से कम पांच जगहों पर एक साथ छापेमारी की. इस घोटाले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसियों को सौंपने वाले कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए.


इस मामले में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी सहित टीएमसी के तीन विधायकों के पहले ही ईडी गिरफ्तार कर चुकी है और अभी वे ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं. टीएमसी सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से भी 2023 में इसी घोटाले के सिलसिले में सीबीआई और ईडी ने पूछताछ की है.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: बंगाल भेजी जाएंगी CAPF की 945 से ज्यादा कंपनियां, न होगी हिंसा और न ही मचेगा बवाल, बनाया गया ऐसा 'मास्टरप्लान'