ED Raid: बिहार के बक्सर जिले के ब्रह्मपुर से आरजेडी विधायक शंभू यादव के यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार (20 मार्च) को छापेमारी की. बताया गया है कि शंभू यादव आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बहुत करीबी हैं. शंभू यादव समेत उनके कई करीबियों के यहां भी ईडी ने छापेमारी की है. सूत्रों ने बताया है कि आय से अधिक संपत्ति मामले में शंभू यादव और उनके करीबियों के यहां ईडी का एक्शन हुआ है. 


सूत्रों ने बताया है कि शंभू यादव के यहां चक्की मिल से लेकर उनके निजी स्कूल पर ईडी ने छापेमारी की है. ईडी ने बक्सर जिले के सदर, सिमरी, ब्रह्मपुर और चक्की प्रखंड क्षेत्र में शंभू यादव से जुड़े कम से कम आधा दर्जन इलाकों पर छापे मारे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी की 14 टीमें आरजेडी विधायक के ठिकानों पर रेड मार रही हैं. चक्की प्रखंड आरजेडी विधायक का पैतृक आवास है, जहां आटा मिल और उनका निजी स्कूल मौजूद है. 


कौन हैं शंभू यादव? 


शंभू यादव एक समय लालू यादव के बॉडीगार्ड थे. वह राजनीति में आने से पहले बिहार पुलिस में कांस्टेबल के तौर पर तैनात थे. इस दौरान उनकी लालू यादव से करीबियां बढ़ती गईं और फिर उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया. शंभू यादव की गिनती आरजेडी सुप्रीमो के सबसे ज्यादा चहीते लोगों में होती है. लालू ने उन्हें ब्रह्मपुर सीट से टिकट दिया, जिसके बाद उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई. वर्तमान में शंभू यादव इलाके के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति भी हैं. 


ग्रामीणों ने बताया है कि ईडी की टीम सुबह 4 बजे ही छापेमारी के लिए शंभू यादव के पैतृक गांव पहुंच गई थी. कुछ महीने पहले ही आरजेडी विधायक के बेटे की शादी थी, जिसमें शामिल होने के लिए खुद लालू प्रसाद यादव आए थे. उन्होंने यहां पर काफी समय भी गुजारा था. बिहार सरकार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव भी कुछ दिन पहले चक्की प्रखंड आए थे. 


महिला विधायक किरण देवी के यहां भी हो चुका है ईडी का एक्शन


वहीं, ईडी की टीम लगातार बिहार में छापेमारी कर रही है. हाल ही में भोजपुर में आरजेडी की महिला विधायक किरण देवी के ऊपर भी ईडी ने एक्शन लिया था. महिला विधायक के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. वर्तमान में लालू यादव के करीबी लोगों और विधायकों पर लगातार एक्शन हो रहा है. आरजेडी का कहना है कि ये सब बदले की भावना से किया जा रहा है और चुनाव से पहले मनोबल तोड़ने की साजिश है. 


यह भी पढ़ें: करोड़ों की जूलरी, लग्जरी गाड़ियां, लाखों कैश... शराब कारोबारी के घर में हुई ईडी की रेड तो सामने आया खजाना