मुंबई: पीएमसी बैंक घोटाले में शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से 55 लाख रुपए लोन के मामले में ईडी ने 55 से ज्यादा सवालों की लिस्ट तैयार की है. ईडी का दावा है कि जो पैसा वर्षा राउत को दिया गया, उस पैसे का कनेक्शन पीएमसी घोटाले से हो सकता है. वहीं दूसरी तरफ राउत परिवार का दावा है कि यह पैसा 10 साल पहले लिया गया था और इसे बाकायदा आयकर रिटर्न में भी दिखाया गया है. फिलहाल आने वाले दिनों में वर्षा राउत के मामले में ईडी की जांच की डगर आसान नहीं लग रही है.


पीएमसी घोटाले को लेकर एक बार फिर महाराष्ट्र में घमासान मचा है. इस बार जांच एजेंसियों के निशाने पर शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा रावत हैं. आने वाले अगले 48 घंटों के दौरान वर्षा राउत को ईडी अधिकारियों के सामने पेश होना है. जहां उन्हें पीएमसी बैंक घोटाले के एक आरोपी प्रवीन रावत की पत्नी माधुरी रावत से लिए गए 55 लाख रुपए के लोन का हिसाब देना है. अपनी तैयारी के तहत प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने वर्षा राउत से पूछताछ के लिए 55 से ज्यादा सवालों के लिस्ट तैयार की है.


ईडी सूत्रों के मुताबिक, अपने 55 सवालों की इस लिस्ट में अधिकारियों ने वर्षा रावत के अध्यापक जीवन के दौरान से लेकर अब तक के मामले की सवालों की लिस्ट तैयार की है. ईडी ये जानना चाहती है कि जो 55 लाख रुपया वर्षा रावत को बतौर लोन मिला, उस पैसे का स्रोत क्या था और इसके लिए ईडी ने वर्षा राउत को दस्तावेजों के साथ ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए आने के लिए कहा है.


सूत्रों के मुताबिक कार्यालय में आने के बाद सबसे पहले वर्षा रावत को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत शपथ दिलाई जाएगी और इस लिखित शपथ में उन्हें लिखित में यह देना होगा कि वह किसी भी सवाल का गलत जवाब नहीं देंगी और यदि उनके सवालों के जवाब गलत पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकती है. इन सवालों में शामिल है-
आपके पास कितने बैंक खाते हैं? आपके बैंक खातों में कितनी रकम जमा है? आप अपना आयकर रिटर्न कहां दाखिल करती हैं? क्या आपने अंतिम साल का आयकर रिटर्न दाखिल किया है? अपने 10 सालों के आयकर रिटर्न की कॉपी मुहैया कराइए? आपके नाम पर देश या विदेश में कितनी जायदाद हैं? उनका विवरण दीजिए. आप कितनी कंपनियों में डायरेक्टर हैं? कितनी कंपनियों से आपने डायरेक्टर के तौर पर नाम वापस लिया है? आप जिन कंपनियों में डायरेक्टर हैं उनमें अन्य डायरेक्टर कौन कौन हैं? यह कंपनियां काम क्या-क्या करती हैं? सिद्धांत इस्कॉन प्राइवेट लिमिटेड से आप का क्या नाता है? अवनी कंस्ट्रक्शन कंपनी से आपका क्या नाता है? माधुरी प्रवीण राउत को आप कैसे जानती हैं? आपको उन्होंने 55 लाख रुपए का लोन क्यों दिया? लोन का पैसा आपने कहां लगाया? क्या यह लोन अनसिक्योर्ड था यदि हां तो उन्होंने अनसिक्योर्ड लोन क्यों दिया? क्या इस लोन का कोई ब्याज दिया जाना था? आपने आज तक कितना ब्याज दिया है? क्या इस लोन को वापस करने की किस्तें आपने चुकाई हैं यदि हां तो कब कैसे?


ईडी का दावा है कि पीएमसी बैंक घोटाले के कथित आरोपी प्रवीण रावत को इस घोटाले से संबंधित लगभग 90 करोड रुपए मिले और प्रवीन रावत ने अपनी पत्नी माधुरी रावत को डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम दी थी और आरोप है कि इसी रकम में से 55 लाख रुपए बतौर लोन संजय रावत की पत्नी वर्षा रावत को दिए गए थे. हालांकि संजय रावत इस पूरे मामले को लेकर बेहद खफा नजर आते हैं.


सूत्रों के मुताबिक वर्षा राउत से जुड़ी यह जांच ईडी अधिकारियों के लिए काफी मुश्किल भरी साबित हो सकती है, क्योंकि लोन की यह रकम 10 साल पहले ली गई थी और उस समय तक पीएमसी घोटाला सामने नहीं आया था. ऐसे में ईडी को यह साबित करना होगा कि वर्षा राउत को जो रकम दी गई है, क्यो वो प्रोसीड ऑफ क्राइम से जुड़ी हुई है. ये साबित करना अपने आप में काफी कठिन काम होगा.


यह भी पढ़ें- 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौरव गांगुली से फोन पर की बात, तबियत का लिया जायज़ा- सूत्र