Newsclick Money Laundering Case: लद्दाख की गलवान घाटी में 2020 में भारत और चीनी सेना के बीच हुए संघर्ष के बाद दोनों देशों के रिश्ते तनाव के दौर से गुजर रहे हैं. इस बीच ईडी ने अमेरिकी उद्योगपति नेविल रॉय सिंघम समन भेजा है. हालांकि, चीन यह समन नेविल तक पहुंचने नहीं दे रहा है. ऐसे में दोनों देशों के संबंध और ज्यादा बिगड़ सकते हैं.  


गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सिंघम को न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक फंडिग मामले में समन भेजा था.  उद्योगपति को यह समन कथित तौर से भारत विरोधी एजेंडा चलाने के लिए फंडिंग करने के आरोपों की जांच में शामिल होने के लिए भेजा गया है.


विदेश मंत्रालय के जरिए भेजा समन
इससे पहले ईडी ने उन्हें पिछले साल समन भेजा था, जिसे चीन ने सर्व करने से मना कर दिया था. ईडी ने मामले में सिंघम को नया समन विदेश मंत्रालय के जरिए भेजा है, ताकि सिंघम को भारत बुलाकर उनके ऊपर लगे आरोपों पर उनका बयान दर्ज किया जा सके.


टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने सिंघम के खिलाफ एक रोगेटरी लेटर जारी कर, उसे चीनी अधिकारियों को भेजा था. इसमें सिंघम को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया था.


अमेरिकी एजेंसियां भी कर रहीं जांच
गौरतलब है कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस साल की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि सिंघम और उनकी पत्नी के खिलाफ बीजिंग के एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी एजेंसियां जांच कर रही हैं. क्यूबा-श्रीलंकाई मूल के अमेरिकी नागरिक नेविल रॉय सिंघम इस समय चीन के शंघाई में रह रहे हैं. 


प्रबीर पुरकायस्थ पूछताछ करेगी ईडी
इस बीच ईडी ने न्यूजक्लिक के प्रमोटर प्रबीर पुरकायस्थ से भी पूछताछ करने का फैसला किया है. पुरकायस्थ को कथित भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं.


बता दें कि पुरकायस्थ और न्यूजक्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती को समाचार पोर्टल पर चीनी प्रचार चलाने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत 3 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था. ईडी ने दावा किया है कि कथित तौर पर बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव परियोजनाओं पर चीनी प्रचार करने के देने के लिए सिंघम ने न्यूजक्लिक स्टूडियो को भारी धनराशि भेजी थी.


यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: '... लोग मर रहे थे, पीएम मोदी थाली बजवा रहे थे', राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना