केंद्र सरकार ने अंगठित क्षेत्रों में कार्यरत देश के करोड़ों कामगरों के हितों को ध्यान में रखते हुए e-shram Portal लॉन्च कर दिया है. सरकार इस पोर्टल के मदद से देश के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करना है, जिससे इन मजदूरों को उनके क्षमताओं के अनुसार योजना लाकर उसमें शामिल कर सके.


क्या है e-shram पोर्टल


इस पोर्टल के मदद से मजदूरों का राष्ट्रीय डेटाबेस प्लेटफॉर्म केंद्र सरकार तैयार करेगी, जिससे उनके लिए कल्याणकारी योजना लाया जा सके और उन्हें इसका फायदा पहुंचाया जा सके. केंद्र सरकार ई-श्रम पोर्टल के जरिए 38 करोड़ असंगठित मजदूरों को पंजीकृत करना चाहती है. इस पोर्टल पर निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, रेहड़ी-पटरी और घरेलु मजदूर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.


इस पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मजदूरों को 12 अंक का एक विशिष्ट संख्या वाला एक विशेष श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, जो भविष्य में उन्हें सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने में मदद करेगा. सरकार का इस पोर्टल के जरिए सभी असंठित श्रमिकों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने का है.


e-shram पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें


e-shram पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करके इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक लिंक https://eshram.gov.in/ पर जाएं.


इसके बाद Register on e-shram की लिंक पर क्लिक करें.


इसके बाद self Resistration Block में अपना आधार कार्ड नंबर डाले.


फिर कैप्चा कोड डालें और मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई कर ले.


फिर नए पेज में आपसे जो जानकारी मांगी जाएगी उसे भरे.


सभी  जानकारी भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करे और अपना रजिस्ट्रेशन को पूरा करें.


e-shram पोर्टल के लिए जरूरी दस्तावेज


e-shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, मोबाइल नंबर और पोसपोर्ट आकार का फोटो रहना अनिवार्य है.


सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर


केंद्र सरकार ने मजदूरों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर(14434) जारी किया है. जिसकी मदद से लाभार्थी को अगर रजिस्ट्रेशन करने में कोई समस्या आएगी या उन्हें कोई शिकायत करनी हो तो इसका प्रयोग कर अपनी बात बता सकते हैं.


यह भी पढ़ें:


असम: दीमा हसाओ में उग्रवादियों ने सात ट्रक में लगाई आग, पांच ड्राइवरों की मौत, सर्च ऑपरेशन जारी


मणिपुर डिप्टी कमिश्नर के ऑर्डर को हाईकोर्ट में दी गई चुनौती, कहा था- सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन नहीं तो सैलरी नहीं