Irfan Ka Cartoon: द्रौपदी मुर्मू देश की नई राष्ट्रपति चुनी गई हैं, उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हराकर शानदार जीत दर्ज की. मुर्मू देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगीं. मूर्मू के राष्ट्रपति चुने जाने को लेकर कार्टूनिस्ट इरफान ने अपने कार्टून के जरिए उनके सफर को दिखाने की कोशिश की. इरफान ने दिखाया कि कैसे एक आदिवासी इलाके से महिला रेड रायसीना हिल तक पहुंच गईं. 


क्रॉस वोटिंग को लेकर चुटकी
अपने कार्टून के जरिए इरफान ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हुई जमकर क्रॉस वोटिंग को लेकर भी चुटकी ली. क्योंकि ममता बनर्जी ने उपराष्ट्रपति चुनाव से अपनी पार्टी को अलग रखने का ऐलान किया है, ऐसे में इरफान का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ममता बनर्जी को पता है कि नतीजा क्या होने वाला है. साथ ही अगर वो मैदान में उतरती भी हैं तो रही कसर उनके अपने सदस्य क्रॉस वोटिंग से पूरी कर देंगे. 


बड़े अंतर से चुनाव में जीत
बता दें कि द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया था. इससे पहले वो झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. मुर्मू को एक आदिवासी चेहरे के तौर पर राष्ट्रपति पद तक पहुंचाना पीएम मोदी का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हें काफी कम दलों का समर्थन मिला. नतीजा ये रहा कि मुर्मू के पक्ष में जमकर क्रॉस वोटिंग भी हुई. जिसके बाद मुर्मू ने करीब 64 फीसदी वोट हासिल कर बड़ी जीत दर्ज की. 


ये भी पढ़ें - 


द्रौपदी मुर्मू ने रचा इतिहास, भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति निर्वाचित, जीत में क्रॉस वोटिंग की बड़ी भूमिका, जानें 10 बातें


Presidential Election Result: कभी पार्षद रहीं द्रौपदी मुर्मू ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, जानें कैसा रहा उनका अब तक का सफर?