Heroin Seized By DRI At Attari: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने भारत-पाकिस्तान सीमा की अटारी जांच चौकी पर करोड़ों रुपये मूल्य की 5 किलोग्राम से अधिक की हेरोइन जब्त की है. भारत के वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार (12 मई) को गुरुवार (11 मई ) को जब्त की गई हेरोइन की इस खेप के बारे में जानकारी दी.


ये कार्रवाई डीआरआई के अधिकारियों ने विश्वसनीय जानकारी के आधार पर की थी. वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अमृतसर में अटारी जांच चौकी पर झाड़ू की एक खेप को रोका गया. इस दौरान इसमें हेरोइन बरामद की गई जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये आंकी गई है.




जमीनी रास्ते से लाई जा रही थी हेरोइन


राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर जमीनी रास्ते से भारत लाई जा रही हेरोइन की तस्करी के एक नए तरीके का खुलासा किया. अमृतसर में एकीकृत चेक पोस्ट अटारी गुरुवार को डीआरआई ने झाडू की एक खेप को रोका गया. झाड़ू की इस खेप की जांच के दौरान डीआरआई के अधिकारी भी हैरान रह गए. उन्होंने इस खेप की तलाशी में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 38.36 करोड़ रुपये मूल्य की 5.480 किलोग्राम हेरोइन बरामद की.




वित्त मंत्रालय ने बताया कि इस खेप में 40 बैग में 4,000 झाडू थे. इनमें से तीन बैग में बांस और केन के झाडू के 442 खोखले छोटे टुकड़ों में बड़ी सफाई से हेरोइन भरकर छुपाई गई थी. झाडू की इस खोखली डंडी के सिरों को  कृत्रिम तौर से सील कर दिया गया था. बड़ी चालाकी से इन्हें अफगान झाडू के अंदर पैक किया गया था जो बाहर लोहे के तार से बंधा हुआ था. 




वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान से "अफगान ब्रूम्स" की कार्गो खेप को एक अफगान नागरिक ने अपनी भारतीय नागरिक पत्नी के साथ मिलकर नकली भारतीय आईडी के साथ आयात किया था. ये अफगान नागरिक 2018 में दिल्ली पुलिस के दर्ज एनडीपीएस मामले में जमानत पर बाहर था. अफगान नागरिक और उसकी पत्नी दोनों को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत गिरफ्तार किया गया था. डीआरई इस मॉड्यूल की तस्करी के सबूत इकट्ठा करने के साथ ही पूरी साजिश और तस्करी का पता लगाने के लिए आगे की कार्रवाई और जांच कर रही है. 


ये भी पढ़ें: 'भरोसे को भारी नुकसान पहुंचता है जब...', ढाका में हिंद महासागर सम्मेलन में विदेश मंत्री ने चीन को बनाया निशाना