Ashok Gehlot on Kapil Sibal: लगातार हार से कांग्रेस पर अस्तित्व का संकट मंडराने लगा है. ऐसे में गांधी परिवार के विरोध में आवाजें उठने लगी हैं. चिंतन-मंथन कर कांग्रेस हार की वजह ढूंढने की कोशिश कर रही है. इस बीच वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के बयान पर पार्टी में कलह छिड़ गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी परिवार के बचाव में आकर कपिल सिब्बल पर बड़ा निशाना साधा है. अशोक गहलोत ने कहा है कि कपिल सिब्बल को कांग्रेस की एबीसीडी नहीं पता है.


सिब्बल के मुंह से ऐसे शब्द निकलना दुर्भाग्यपूर्ण- अशोक गहलोत


अशोक गहलोत ने कहा, ''सोनिया गांधी के आशीर्वाद से ही सब मिला है. कपिल सिब्बल के मुंह से ऐसे शब्द निकलना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्हें कांग्रेस की एबीसीडी नहीं मालूम.'' इससे पहले सीएम अशोक ने कहा था,''हर जाति, हर वर्ग, हर धर्म, हर भाषा बोलने वाले, हर क्षेत्र के लोग दक्षिण के हों, पूर्व के, पश्चिम के या उत्तर के हों, सब चाहते हैं कि अगर कांग्रेस को एकजुट रखना है तो गांधी परिवार के नेतृत्व में ही एकजुट रह सकती है. ये अगर क्रेडिबिलिटी उनकी बनी हुई है तो आज हर कांग्रेसजन उनके साथ में है.''


कपिल सिब्बल ने क्या कहा?


गौरतलब है कि कपिल सिब्बल ने गांधी परिवार मुक्त कांग्रेस का राग अलापा है.  कपिल सिब्बल ने मांग की है कि 'गांधियों को नेतृत्व की भूमिका से हटकर किसी और को पार्टी का नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए.' 2014 की चुनावी हार के बाद से कांग्रेस कुछ मौकों को छोड़कर लगातार चुनाव हार गई है. उन्होंने कहा, "सीडब्ल्यूसी ने पार्टी नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया है, लेकिन सीडब्ल्यूसी के बाहर के लोगों को लगता है कि अन्यथा कई ने पार्टी और नए नेताओं को छोड़ दिया है. किसी और को पार्टी का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए."


एक्शन में गांधी परिवार


बता दें कि आज शाम 5 बजे कांग्रेस के G-23 नेताओं की बड़ी बैठक होने जा रही है. दिल्ली में कपिल सिब्बल के घर पर कांग्रेसी नेताओं का जमावड़ा लगेगा. हार के बाद कांग्रेस में हालात बदल गए हैं. एक तरफ हार के लिए गांधी परिवार को लेकर विरोध है तो दूसरी तरफ गांधी परिवार एक्शन में नजर आ रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी  हारे राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों का इस्तीफा मांग लिया है.



  • उत्तराखंड के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल इस्तीफा दे चुके हैं.

  • यूपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी इस्तीफा दे चुके हैं.

  • सोनिया के आदेश के बाद पंजाब अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को भी इस्तीफा देना पड़ेगा.

  • इसके अलावा गोवा और मणिपुर के प्रदेश अध्यक्ष भी हटाए जाएंगे.

  • वहीं लखनऊ में प्रियंका गांधी ने यूपी चुनाव में हार पर एक बडी समीक्षा बैठक की.


यह भी पढ़ें-


बच्चों को वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, नहीं होगी कोई परेशानी


कपिल सिब्बल के बयान से खफा हुए भूपेश बघेल, बोले- कुछ लोग पार्टी को 'डिनर' और 'बंगलों' की कांग्रेस बना देना चाहते हैं