Payment with Fake Note: एक डॉक्टर को ट्रीटमेंट के बदले नकली नोट में पेमेंट मिली है, जिसकी कहानी उन्होंने खुद बताई है. मरीज ने इलाज के बदले में डॉक्टर को 500 रुपये का नोट दिया, जिसका डिजाइन एकदम असली नोट से मिलता है, लेकिन इस पर भारतीय रिजर्व बैंक की जगह चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है. जब डॉक्टर ने नोट पर लिखे बैंक के नाम पर गौर किया तो उन्हें भी अपने साथ हुए इस धोखे पर हंसी आ गई और उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए यह किस्सा साझा किया.


डॉक्टर ने सोशल मीडिया पर शेयर की पूरी कहानी
डॉक्टर ने अपने साथ हुए इस धोखे की कहानी सोशल मीडिया पर शेयर की है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर मेनन ऑर्थोपेडिक सर्जन हैं. उन्होंने मेटा के नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड पर अपने साथ हुई यह घटना साझा करते हुए कहा कि हाल ही में उनके पास एक मरीज आया, जिसने उन्हें कैश से पेमेंट की. डॉक्टर की रिसेप्शन्सिट ने भी नोट को चेक नहीं किया क्योंकि उनको इस बात का अंदाजा नहीं था कि कोई ऐसा भी कर सकता है. 


 






500 रुपये के नकली नोट की फोटो भी की पोस्ट
डॉक्टर ने आगे कहा कि वह नहीं मानते कि मरीज को इस बात की जानकारी नहीं थी कि वह जो नोट दे रहा है वह नकली है.  उन्होंने आगे कहा कि जब उन्हें पता चला कि 500 रुपये का नकली नोट देकर उनके साथ धोखाधड़ी हुई है तो वह इस पर खूब हंसे. उन्होंने इस नोट की तस्वीर भी शेयर की है.


देश में बढ़ा ऑनलाइन पेमेंट
सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट से लेकर गली-मोहल्लों तक की दुकानों में क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट की जा रही हैं. ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसी तमाम एप्स आ गई हैं, जिससे लोग खुले पैसे के झंझट से भी बच जाते हैं. इन एप्स से कैशलेस पेमेंट को भी बढ़ावा मिला है. यहां तक कि वॉट्सएप में भी नया फीचर आ गया है, जिसके जरिए लोग पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि, कुछ लोग अभी भी कैश से ही पेमेंट करने का विकल्प चुनते हैं. 


यह भी पढ़ें:


Manipur Violence: 'ईसाई धर्म को भारत से खत्म नहीं किया जा सकता', मणिपुर हिंसा को लेकर आर्कबिशप क्लेमिस का केंद्र पर निशाना