DNPA Dialogue in India: डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (DNPA) डायलॉग में दिग्गजों ने भारत में निष्पक्ष पत्रकारिता पर जोर दिया. भारत में शुक्रवार (25 नवंबर) को पहला DNPA डायलॉग संपन्न हुआ. इसमें 17 देशों के प्रमुख समाचार प्रकाशकों ने शिरकत की. इस डायलॉग में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई नियामक दिग्गज रॉड सिम्स समेत कई प्रमुख एक्सपर्ट्स ने अपनी बात रखी. DNPA के दिग्गजों ने भारत को ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से निष्पक्ष पत्रकारिता सीखने की जरूरत बताई. 


दिग्गजों ने कहा कि भारत को गूगल और फेसबुक पर लगाम लगाने का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि भारत को न्यूज शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स की मनमानियों को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के नक्शेकदम पर चलना चाहिए. DNPA डायलॉग में दिग्गजों ने कहा कि कुछ समय पहले गूगल और फेसबुक जैसे मल्टीनेशनल न्यूज शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स ने ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में ही मीडिया के सामने उनका कंटेंट शेयर करने के बदले पैसे की मांग रखी थी लेकिन वहां की सरकारों और न्यूज वेबसाइटों ने इससे साफ इनकार कर दिया था. 


'गूगल-फेसबुक पर लगाम जरूरी'


उन्होंने बताया कि इन देशों की सरकार और मीडिया ने साफ कहा कि वे ब्लैकमेलिंग के शिकार नहीं होंगे. दिग्गजों ने कहा कि भारत में भी यही हालात बने हैं. DNPA डायलॉग में दिग्गजों ने सरकार से इसमें मदद करने की अपील की. इतना ही नहीं उन्होंने सरकार से गूगल और फेसबुक जैसे न्यूज शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स पर लगाम लगाने की मांग की. उन्होंने कहा कि गूगल और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म्स को बातचीत की टेबल पर लाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन ये नामुमकिन नहीं है. अब 9 दिसंबर को एक बार फिर से DNPA की बैठक होगी. 


'सरकार को साथ लेकर बनाएं दबाव'


कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री में सीनियर एडवाइजर रहे एम्मा मैकडॉनल्ड ने भी अपने विचार रखे. उन्होंने भी इस विषय को गंभीर बताया. उन्होंने कहा कि यदि सरकार साथ दे तो यह विषय इतना भी चुनौतीपूर्ण नहीं है. मैकडॉनल्ड ने कहा कि गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज संस्थाओं को बातचीत के लिए तैयार करना आसान नहीं होता लेकिन नामुमकिन भी नहीं. उन्होंने कहा कि यदि सरकार को साथ लेकर प्रयास किया जाए तो रास्ता जरूर निकल सकता है. 


DNPA का उद्देश्य क्या है?


अमर उजाला के प्रबंध निदेशक और डीएनपीए के अध्यक्ष तन्मय माहेश्वरी ने कहा कि हम जानते हैं कि हमें बिग टेक के साथ मिलकर रहना है लेकिन हम डिजिटल समाचार पारिस्थितिकी तंत्र की कुछ सीमाओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि DNPA डायलॉग का मुख्य उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है कि क्या सही है और कैसे चीजों को बेहतर बनाया जा सकता है.


ये भी पढ़ें-Satyendra Jain Video: मसाज के बाद सत्येन्द्र जैन का जेल के अंदर से एक और वीडियो आया सामने, सस्पेंड जेल सुपरिटेंडेंट के साथ आए नजर