DNPA Conclave & Awards 2024: देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार (6 फरवरी, 2024) को डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (DNPA) के दूसरे डीएनपीए कॉन्क्लेव और अवॉर्ड समारोह का आयोजन हुआ. शांगरी ला होटल में स्टोरीबोर्ड18 के साथ मिलकर किया गया यह प्रोग्राम सुबह 10 बजे शुरू हुआ, जिसकी थीम 'नैविगेटिंग डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन इन दि मीडिया इंडस्ट्री' रखी गई है.


कार्यक्रम का मकसद सार्थक और गंभीर चर्चा के जरिए डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री के अहम मुद्दों और मॉडल को रेखांकित करना है जो कि न्यायसंगत, समावेशी और टिकाऊ डिजिटल ईकोसिस्टम को ताकत देते हैं. कॉन्क्लेव में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी नई तकनीक के न्यूज इंडस्ट्री पर पड़ने वाले असर के बारे में भी चर्चा की जाएगी. समारोह में इस दौरान देश के बड़ी नीति निर्माताओं, वैश्विक जानकारों और डिजिटल मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर के प्रमुख लोग उपस्थित रहेंगे.






...तो इस वजह से खास है यह इवेंट 


डीएनपीए के अध्यक्ष डीजे नारायण के मुताबिक, "यह अनोखा प्लैटफॉर्म है. यहां डिजिटल मीडिया के साथ देश में विश्वसनीय समाचारों को बढ़ावा देने को लेकर मंथन होगा. यह कॉन्क्वेव ऐसे आइडियाज़ का मंच बनेगा जहां डिजिटल मीडिया ईकोसिस्टम के विकास को लेकर विचारों का आदान-प्रदान होगा." वहीं, डीएनपीए की महासचिव सुजाता गुप्ता की ओर से कहा गया, "मीडिया जगत फिलहाल बड़े ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रहा है. डीएनपीए के मंच पर इस दौरान जो चर्चाएं होंगी, वे इंडस्ट्री को आगे ले जाएंगी. डिजिटल ट्रांसफफॉर्मेशन पर जोर देने वाले समारोह के दौरान अलग-अलग दृष्टिकोण साथ देखने को मिलेंगे."


कौन-कौन करेगा शिरकत? जानिए


कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और राजीव चंद्रशेखर का संबोधन भी रहा, जबकि नीति आयोग के पूर्व सीईओ और जी-20 शेरपा अमिताभ कांत, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्वा चंद्रा, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के सचिव एस कृष्णम भी इस दौरान अपनी बात रखेंगे. समारोह में इनके अलावा इन्फोएज और नौकरी डॉटकाम से जुड़े संदीप बिखचंदानी व पूनावाला फिनकॉर्प के लीगल चीफ कंप्लायंस ऑफिसर और हेड मनोज गुजरन भी शरीक होंगे. गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और टाटा ग्रुप के टॉप पदाधिकारियों के अलावा इस कार्यक्रम में देश के बड़े मीडिया हाउसेज़ के सीईओ और संपादकों की उपस्थिति भी वहां देखने को मिलेगी. यही नहीं, कनाडा और जर्मनी के पब्लिक पॉलिसी एक्सपर्ट्स के साथ कई जाने-माने कॉन्टेंट क्रिएटर्स भी प्रोग्राम में नजर आएंगे.


क्या है  DNPA?


डीएनपीए का पूरा नाम डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन है. यह देश के शीर्ष 18 प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पब्लिशर्स की डिजिटल इकाइयों का सबसे बड़ा संगठन है. डीएनपीए के तहत दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, दि इंडियन एक्सप्रेस, मलयालम मनोरमा, ईनाइडू टेलीविजन, इंडिया टुडे, अमर उजाला, हिंदुस्तान टाइम्स, जी मीडिया, एबीपी नेटवर्क, लोकमत, टाइम्स ऑफ इंडिया, एनडीटीवी, एक्सप्रेस नेटवर्क, मातृभूमि, दि हिंदू, इंडिया टीवी और नेटवर्क 18 शामिल हैं. डीएनपीए का काम विश्वसनीय खबरों को बढ़ावा देने के साथ न्यूज इंडस्ट्री के विकास के अहम कारकों की सुरक्षा करना भी है.