Operation Hastha: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने बुधवार (8 नवंबर) को 'ऑपरेशन हस्त' की घोषणा कर दी है, जिससे सियासी हलकों में हलचल मच गई है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं को कांग्रेस में शामिल करने का अगला दौर 15 नवंबर को होगा.
 
मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि मीडिया अन्य पार्टी के लोगों के कांग्रेस में शामिल होने की बात कर रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, "मेरे पास एक अपॉइंटमेंट कार्ड है, जिसमें लिखा है कि हमारी पार्टी में शामिल होने का अगला दौर 15 नवंबर को होगा."


'14 नवंबर को होगा नामों का खुलासा'
जब उनसे पूछा गया कि पार्टी में शामिल होने लोगों में कौन शामिल हैं और क्या इनमें अन्य दलों के मौजूदा विधायक भी शामिल हैं तो शिवकुमार ने कहा कि वह 14 नवंबर की शाम को नामों का खुलासा करेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल सेक्यूलर (JDS) नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने की बात कही थी.


नेताओं से प्रण क्यों ले रही है जेडीएस?
शिवकुमार का यह बयान कर्नाटक के हासन में जेडीएस नेताओं की बैठक की बाद आया है. इस बैठक में मौजूद पार्टी के 18 विधायकों ने पार्टी न छोड़ने का प्रण लिया था. बैठक लेकर शिवकुमार ने कहा, "मुझे समझ नहीं आ रहा कि जेडीएस नेताओं से एकजुट रहने का प्रण क्यों लिया गया. वे इस स्थिति में क्यों आये हैं?" 


'भ्रम में है बीजेपी'
इस बीच उन्होंने बीजेपी के उन दावों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस के कई नेता पार्टी छोड़ सकते हैं और सत्तारूढ़ पार्टी के कई विधायकों ने महाराष्ट्र सहित कुछ और अन्य स्थानों पर बीजेपी के नेताओं से मुलाकात की. कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी भ्रम में है और उसे यह भी पता नहीं है कि उसकी पार्टी में क्या हो रहा है.


शिवकुमार के बयान पर कुमारस्वामी का पलटवार
इस बीच शिवकुमार के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि देखते हैं कि 15 नवंबर क्या होगा, देखें कि हमारे विधायक कांग्रेस में जाते हैं या कांग्रेस के विधायक पार्टी छोड़ेंगे.


यह भी पढ़ें- 'देश के बाबर और औरंगजेब को विटामिन मिल जाता है', हिमंत बिस्व सरमा का कांग्रेस पर निशाना