गुवाहाटी: पूर्वोत्तर भारत के राज्य असम के शहर गुवाहाटी में एक दिव्यांग व्यक्ति को राष्ट्रगान के दौरान न खड़े होने पर अपशब्द कहा गया है. पीड़ित अरमान अली ने आरोप लगाया है कि सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के खत्म होते ही दो लोगों ने उन्हें गालियां दी और उनमें से एक ने कहा, "देखो सामने पाकिस्तानी बैठा है."


अरमान शिशु सरोथी नाम के एक संगठन में एक्जक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर हैं. ये संगठन दिव्यांगों के अधिकारों के लिए काम करता है.


अरमान ने इस घटना के बारे में कहा, "जब मैंने पीछे मुड़कर देखा तो उनके चेहरे पर बेहद संतुष्टि के भाव थे. किसी के लिए भी पाकिस्तानी शब्द का इस्तेमाल कर देना कितना आसान है, जबकि आप जानते भी नहीं कि वो ‘पाकिस्तानी’ अपने पैरों पर खड़ा भी हो सकता है या नहीं. शायद उनकी देशभक्ति मेरे राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने पर कमेंट करके पूरी हो गई होगी."


अरमान ने आगे कहा, "ये वो हैं जहां हमारा समाज आज आ खड़ा हुआ है. मैं भारत के चीफ जस्टिस को इस बारे में लिखने पर विचार कर रहा हूं." ग़ौरतलब है कि नवंबर 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश दिया था जिसके बाद सिनेमाघरों में फिल्म की शुरुआत से पहले राष्ट्रगान को बजाना लाज़मी कर दिया गया है.