तिनसुकिया: आज तीन साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के दौरे पर है. पीएम मोदी ने यहां नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल ‘ढोला सदिया’ का उदघाटन किया है. मोदी ने इस पुल का नाम असम के रहने वाले महान गायक भूपेन हजारिका के नाम पर रखा है.


असम के तिनसुकिया में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि असम के लोग पिछले पांच दशक से इस पुल का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अगर वाजपेयी सरकार सत्ता में रहती तो इस पुल का निर्माण दस साल पहले ही हो गया होता.


 


पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी राज्य में विकास के लिए सबसे जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर होता है. उन्होंने कहा कि इस पुल के इस्तेमाल ने यहां के लोगों को व्यापार में बहुत बचत होगी और उनकी आमदनी भी बढ़ेगी.

पीएम ने इस दौरान एलान किया कि आज से इस पुल को असम के महान गायक भूपेन हजारिका के नाम से जाना जाएगा.

 



कौन थे भूपेन हजारिका


भूपेन हजारिका का जन्म असम के सादिया में हुआ था. 1992 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार और पद्म भूषण से नवाजे गए भूपेन हजारिका को लोग भूपेन दा के नाम से जानते हैं. भूपेन दा देश के ऐसे विलक्षणकलाकार थे, जो अपने गीत खुद लिखते थे, संगीतबद्ध करते थे और गाते थे.


उन्होंने असमिया की दूसरी फिल्म 'इंद्रमालती' के लिए 1939 में 12 साल की उम्र में काम किया था. साल 2011 के नवंबर महीने में मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाईअंबानी अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था.