ABP Cvoter Survey 2024: पश्चिम बंगाल के लोकसभा चुनाव में इस बार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के साथ बड़ा खेला हो सकता है. केंद्र में एनडीए सरकार के काम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से संतुष्ट होने के बाद भी वहां एनडीए का वोट परसेंटेज सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से पीछे ही रह सकता है. यह बात एबीपी न्यूज और सी वोटर के उस सर्वे के जरिए सामने आई है, जिसके जरिए बंगाल की जनता का मूड भांपने की कोशिश की गई है.  

  
  
एबीपी-सी वोटर के ओपीनियन पोल के मुताबिक, 37% पश्चिम बंगाल के लोग केंद्र सरकार के कामकाज से कम संतुष्ट हैं. वहां के 35 फीसदी लोगों ने बताया कि वह बहुत अधिक संतुष्ट हैं. 26 प्रतिशत बंगालियों का कहना था कि वे इससे अंतुष्ट हैं और दो फीसदी ने बताया कि उन्हें इस बारे में अंदाजा नहीं है. यानी वह इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं. 


नरेंद्र मोदी के काम से पश्चिम बंगाल कितना संतुष्ट?


यह पूछे जाने पर कि पीएम नरेंद्र मोदी के काम से आप कितना संतुष्ट हैं? सर्वे के दौरान 45 फीसदी बंगाल के लोगों ने कहा कि वे बहुत अधिक संतुष्ट हैं. 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कम संतुष्ट हैं, जबकि 24 प्रतिशत ने खुद को अंतुष्ट बताया. हालांकि, इस दौरान दो फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है. 


...तो PM के लिए यह चेहरा है राज्य की पहली पसंद


पीएम की पसंद के सवाल पर 62 फीसदी बंगाल के लोग बोले कि वे इस पद नरेंद्र मोदी को देखना चाहते हैं. 30 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी (कांग्रेस सांसद) का नाम लिया. पांच फीसदी लोग बोले कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है और तीन प्रतिशत लोगों की राय में ये दोनों ही नेता पीएम के लिए उन्हें नहीं पसंद है.  


वोट प्रतिशत के मामले में NDA के साथ होगा बड़ा खेला!


ओपीनियन पोल में वोट प्रतिशत से जुड़ा डेटा भी सामने आया, जो साफ संकेत देता है कि पश्चिम बंगाल में इस मोर्चे पर एनडीए के साथ खेल हो सकता है. टीएमसी को 43 फीसदी, एनडीए को 41 प्रतिशत, सीपीएम को सात फीसदी, कांग्रेस को छह प्रतिशत और अन्य के हिस्से में सिर्फ तीन फीसदी वोट आ सकते हैं. अगर इस सर्वे के नतीजे सही साबित हुए तब वोट परसेंटेज के मामले में एनडीए दूसरे नंबर पर रहेगा.  


यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी या नरेंद्र मोदी? प्रधानमंत्री पद के लिए कौन है बंगाल की पहली पसंद, हैरान कर देंगे सर्वे के नतीजे