Desh Ka Mood: लोकसभा चुनाव 2024 में केंद्र की सत्ता से नरेंद्र मोदी की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है. इंडिया गठबंधन में गैर एनडीए दलों को अपने पाले में लेकर कांग्रेस जोर-जोर से चुनावी दंगल में ताल ठोक रही है. हालांकि नरेंद्र मोदी जैसे धाकड़ नेता के सामने कांग्रेस नेता राहुल गांधी या पार्टी के चीफ मल्लिकार्जुन खरगे को देश कितना पसंद कर रहा है, यह जानना अपने आप में दिलचस्प है.


 इसी कड़ी में एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर पूरे देश का मिजाज जानने की कोशिश की है. इस सर्वे में देशभर के सभी 543 लोकसभा क्षेत्र के लोगों से बात की गई है. इसमें अधिकतर लोग ना तो राहुल गांधी से और ना ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कामकाज से खुश हैं.


राहुल गांधी के मुकाबले मल्लिकार्जुन खरगे के कामकाज से अधिक असंतुष्ट हैं लोग


एबीपी न्यूज़ सी-वोटर सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक 41 % लोगों ने राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्टि जताई है. जबकि केवल 23 फीसदी लोग उनके कामकाज से बहुत अधिक खुश हैं. 19 फीसदी लोग कम संतुष्ट हैं.


इसी तरह से मल्लिकार्जुन खरगे के कामकाज से 37 फीसदी लोगों ने असंतुष्टि जताई है. जबकि महज 13 पर्सेंट लोग बहुत ज्यादा और 17 पर्सेंट लोग खरगे के कामकाज से कम संतुष्ट हैं.


राहुल के कामकाज से कितना संतुष्ट ?


बहुत ज्यादा  23%
कम   19%
असंतुष्ट  41%
पता नहीं  17%


मल्लिकार्जुन खरगे के कामकाज से कितना संतुष्ट ?


बहुत ज्यादा  13%
कम   17%
असंतुष्ट   37%
पता नहीं  33%


नोट: देश में लोकसभा का चुनाव प्रचार चरम पर है. पहले फेज के लिए चुनाव का प्रचार 17 अप्रैल को खत्म हो रहा है. उससे पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने किया है देश का फाइनल ओपिनियन पोल. 11 मार्च से 12 अप्रैल तक किए गए इस सर्वे में 57 हजार 566 लोगों की राय ली गई है. सर्वे सभी 543 सीटों पर किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024: UN में पक्की सीट, चांद पर इंसान... सुरक्षा से लेकर स्पेस तक बीजेपी ने मैनिफेस्टो में किए ये बड़े वादे