ABP Cvoter Survey 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोट‍िंग होने में अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. इससे पहले सभी राजनीत‍िक दल चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंके हुए है. चुनाव प्रचार के बीच एबीपी न्यूज़ के लिए सीवोटर ने पश्‍च‍िम बंगाल की जनता के मूड को भांपने के लिए एक सर्वे किया है. इस सर्वे में बंगाल की जनता से अलग-अलग तरह के सवाल कर उनकी राय जानने की कोश‍िश की गई ज‍िसमें बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए को जो वोट प्रति‍शत म‍िला है, उसने ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को सख्‍ते में डाल द‍िया है. 


एबीपी सीवोटर के सर्वे में पश्‍च‍िम बंगाल की जनता से केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार, पीएम से लेकर सीएम के कामकाज से क‍ितनी संतुष्ट हैं, इसको लेकर सवाल क‍िए गए है. सर्वे में जनता से यह भी सवाल क‍िए गए क‍ि आख‍िर उनकी प्रधानमंत्री की पसंद कौन हैं? प्रधानमंत्री के रूप में जनता के सामने दो नाम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी रखे गए थे ज‍िसमें बेहद ही चौंकाना वाला खुलासा हुआ है.  


इन अलग-अलग सवालों को लेकर जनता की राय जो म‍िली है उसका वोट‍िंग पर्सेंटज पश्‍च‍िम बंगाल को लेकर न‍िकाला गया है, उससे तृणमूल कांग्रेस की टेंशन जरूर बढ़ गई है. एबीपी न्यूज़ के लिए 8 अप्रैल के सीवोटर सर्वे में पश्‍चि‍म बंगाल में एनडीए को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 41 फीसदी वोट म‍िलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, ममता बनर्जी के नेतृत्‍व वाली टीएमसी को सूबे की सत्ता में रहते हुए भी स‍िर्फ 43 फीसदी ही वोट जनता की तरफ से द‍िया गया. बंगाल में अकेले चुनाव लड़ रही टीएमसी से अलग दूसरी पार्ट‍ियों सीपीएम को भी 7 पर्सेंट वोट म‍िलने का अनुमान है. 


कांग्रेस को 6 फीसदी वोट म‍िलने का अनुमान


पहले चरण के चुनाव में कांग्रेस को 6 फीसदी वोट म‍िलने का अनुमान है और अन्‍य को 3 फीसदी वोट पड़ने की संभावना भी सर्वे में जताई गई है. पश्‍च‍िम बंगाल में बीजेपी सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी को सर्वे के मुताब‍िक कड़ी चुनौती देती नजर आ रही है. इस सर्वे में बीजेपी को म‍िले वोट प्रत‍िशत ने ममता बनर्जी की पार्टी की राह मुश्‍क‍िल कर दी है. 


इंड‍िया गठबंधन में दरार से बीजेपी को म‍िलता द‍िख रहा बड़ा फायदा 
 
सीवोटर के 1 अप्रैल के सर्वे की बात करें तो इसमें भी बीजेपी को 41 फीसदी वोट म‍िला था. वहीं, टीएमसी को इसमें 44 फीसदी, सीपीएम को 6 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी और अन्‍य को 2 फीसदी वोट हास‍िल हुआ था. इन दो सर्वें में जहां बीजेपी-एनडीए को अच्छा वोट म‍िलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, 'इंड‍िया गठबंधन' के दलों सीपीएम-कांग्रेस के साथ-साथ अलायंस से बाहर हुई सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी को बीजेपी बड़ा झटका देती नजर आ रही है.  


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: इस राज्य ने वोटिंग वाले दिन प्राइवेट सेक्टर के लिए भी किया छुट्टी का ऐलान