Desh Ka Mood: लोकसभा चुनाव 2024 का सियासी दंगल तेज है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के सभी दल चुनावी मैदान में जोर-शोर से ताल ठोक रहे हैं. दूसरी ओर विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को लेकर कांग्रेस भी मैदान में उतरकर जोराजमाइश में लगी है. 19 अप्रैल से देश में पहले चरण का मतदान शुरू हो जाएगा. उसके पहले पूरे देश में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि आखिर कौन सी पार्टी किस पर कितनी भारी पड़ेगी.


पिछले 10 वर्षों के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के शासन में चांद पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से लेकर वैश्विक मंच पर भारत की मजबूती और सामरिक, आर्थिक तथा घरेलू मोर्चे पर देश की मजबूती का दंभ एनडीए भर रहा है. दूसरी ओर इंडिया गठबंधन सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी पर देश में बेरोजगारी, महंगाई समेत अल्पसंख्यकों और दलितों के साथ भेदभाव और कथित अत्याचार का मुद्दा उठा रहा है.


इस बीच एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर सर्वे के साथ मिलकर देशवासियों से यह समझने की कोशिश की है कि आखिर लोगों को किस पार्टी पर अधिक भरोसा है. देशभर के सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में लोगों से इस मुद्दे पर बात की गई कि आखिर कौन सी पार्टी समस्याओं को सुलझा सकती है. चलिए हम आपको बताते हैं कि लोगों ने सर्वे में क्या कुछ जवाब दिया है.


देशवासियों को कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी पर अधिक भरोसा 


एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में लोगों ने कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी पर अधिक भरोसा जताया है. देश भर के 32 फीसदी लोगों ने कहा है कि उन्हें समस्याओं को सुलझाने के लिए बीजेपी पर भरोसा है, जबकि कांग्रेस पर केवल 17 फीसदी लोगों ने यकीन जताया है. वहीं 5 फीसदी लोग ऐसे भी मिले हैं, जिन्होंने इन दोनों दलों के मुकाबले किसी और पार्टी पर समस्याओं के समाधान के लिए भरोसा जताया है. दिलचस्प तौर पर 46 फीसदी लोग ऐसे रहे हैं जिन्होंने देश की किसी भी पार्टी पर भरोसा नहीं जताते हुए कहा है कि इनमें से कोई भी पार्टी समस्याओं को पूरी तरह से नहीं सुलझा सकती है.


पीएम के कामकाज से कितना संतुष्ट ?


बहुत ज्यादा  51%
कम   24%
असंतुष्ट    23%
पता नहीं   2%


ये भी पढ़ें:ABP Cvoter Survey: अखिलेश-केजरीवाल रेस में पिछड़े, नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी में कौन है पीएम पद के लिए देश की पसंद, सर्वे ने चौंकाया