नई दिल्लीः डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को जैसे ही कोर्ट ने रेप केस का दोषी करार देिया, तुरंत ही उसके समर्थक हिंसक हो गए. डेरा समर्थकों के बवाल के बाद दिल्ली में भी धारा 144 लागू कर दी गई. आज डेरा समर्थकों के हंगामे के चलते कुल मिलाकर दिल्ली की 11 जगहों से आगजनी की खबरें आई हैं. अभी तक तोड़फोड़ और हंगामे की कोशिशों के लिए दिल्ली से 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.


दिल्ली
दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में निषेधाज्ञा (धारा 144) 8 सितंबर तक लगी रहेगी. विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था, उत्तरी) एस बी के सिंह ने कहा, ‘सभी थाना प्रभारी, सहायक आयुक्त, उपायुक्त, संयुक्त आयुक्त किसी भी प्रकार की घटना को रोकने के लिए गश्त कर रहे हैं. ‘‘एहतियात के तौर पर हमने 11 पुलिस जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है. दिल्ली में 13 पुलिस जिले हैं पर उत्तरी और मध्य जिले इसकके दायरे में नहीं आयेंगे क्योंकि वहां से किसी घटना की खबर नहीं है. सीआरपीसी की धारा 144 किसी कार्यकारी मजिस्ट्रेट को इलाके में 4 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाने का अधिकार देती है. उन्होंने ट्वीट करके भी दिल्लीवासियों को पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम का भरोसा दिलाया.

नोएडा
दिल्ली में हुई हिंसा के बाद एहतियातन नोएडा में भी धारा 144 लागू कर दी गई है. नोएडा पुलिस सड़कों पर निकलकर किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए तैयार हो गई है. कल गाजियाबाद के सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. वहीं यूपी, हरियाणा बॉर्डर पर स्थित शामली में भी धारा 144 लगा दी गई है. फैसले के बाद रामरहीम के गुंडों के आतंक में अब तक 30 लोगों की मौत हो गई है और 200 से ज्यादा लोग घायल हैं.

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बे में आग लगाई

दिल्ली के मंडावली में बस में लगाई आग


आज डेरा समर्थकों के बवाल के चलते कुल मिलाकर दिल्ली की 11 जगहों से आगजनी की खबरें आई हैं जिसमें मंगोलपुरी, लोनी, ख्याला और आनंद विहार समेत कई जगहों पर तनावपूर्ण माहौल बना था. मंडावली में राम रहीम समर्थकों ने बस में आग लगी दी और बस धू-धूकर जल रही थी. आग के चलते आस-पास के लोगों को दूर हटाया गया.



क्रेडिट/अभिषेक कुमार

लोनी में जली बस का डेरा समर्थकों की हिंसा से लेना-देना नहीं

खबर आई थी कि गाजियाबाद में लोनी के पास एक रोडवेज बस में आ लगाई गई थी पर गाजियाबाद के एसपी ने पत्र लिखकर इस बात को साफ कर दिया है कि लोनी में बस में लगी आग के पीछे डेरा समर्थकों का हाथ नहीं था. बस की आग में आगे की 6 सीटें जली थीं और कोई हताहत नहीं हुआ. लोनी बस डिपो से बसों का आवागमन सुचारू रूप से चल रहा है और स्थिति सामान्य है.


डेरा समर्थकों की आनंद विहार में आगजनी


फैसले के बाद डेरा समर्थकों की गुंडागर्दी के चलते दिल्ली-एनसीआर में शुरुआत में फायर कंट्रोल रूम में दिल्ली-एनसीआर की 7 जगहों से हिंसा और आगजनी की खबरें रिपोर्ट हुई हैं. मंगोलपुरी, लोनी, ख्याला और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर राम रहीम के फॉलोअर्स या डेरा समर्थकों का हंगामा बरपा है. दिल्ली के आनंद विहार में भी तोड़फोड़ और बवाल हुआ. आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खड़ी रीवा एक्सप्रेस के 2 डिब्बों को फूंक दिया गया है. वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के अशोक नगर नंद नगरी के पास 5 बसों को आग के हवाले कर दिया गया.




देश के और किन हिस्सों में डेरा समर्थकों का हंगामा बरपा है इसे जानने के लिए यहां क्लिक करें


रेप केस में राम रहीम दोषी करारः इन शहरों में डेरा समर्थकों ने मचाया हिंसा का तांडव !


पंजाब-हरियाणा में हिंसा शुरू होते ही दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया था और यहां से अब हंगामे और हिंसा की खबरें यहां के लोगों को चिंता में डाल रही हैं. हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और शांति बनाए रखें.” कोई भी कानून से ऊपर नहीं है.




 गुरमीत राम रहीम रेप का दोषी करार, अभी सेना के पश्चिमी कमांड की अस्थाई जेल में रखा जाएगा


 

LIVE UPDATE: पंचकूला की हिंसा में 12 की मौत, हाई कोर्ट ने कहा- जब्त करो राम रहीम की संपत्ति

गुरमीत राम रहीम रेप का दोषी करार, अभी सेना के पश्चिमी कमांड की अस्थाई जेल में रखा जाएगा

सड़क पर राम रहीम के समर्थकों की गुंडागर्दी, ABP न्यूज का कैमरा पर्सन जख्मी