Delhi Commission for Women: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने दिल्ली नगर निगम (Delhi MCD) के स्कूलों का दौरा किया था. इस दौरे को लेकर मालीवाल ने कहा कि महिला आयोग को शिकायत मिलने पर इन स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया. इस निरीक्षण में निगम के स्कूलों में बुरी स्थिति नजर आई. महिला आयोग ने कहा कि यहां बच्चे दयनीय हालत में पढ़ने को मजबूर हैं. किसी स्कूल में छत गिरने की कगार पर है तो कहीं बच्चे दरी बिछाकर पढ़ रहे हैं, तो कहीं गेट पर ताले लगे हैं.


इस पर अब दिल्ली एमसीडी ने बयान जारी कर अपना स्पष्टीकरण दिया है. नोटिस के जवाब में कहा गया है कि दिल्ली नगर निगम के स्कूलों का दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने औचक निरीक्षण किया था. निगम ने कहा कि भाटी माइंस विद्यालय का भवन वन विभाग की भूमि पर स्थापित होने के कारण वहां पर भवन निर्माण करने की अनुमति नहीं है. 


दो पालियों में किया जाता है कक्षाओं का संचालन
विद्यालय में कक्षाओं का संचालन सुबह और शाम दो पालियों में किया जाता है. वर्तमान में विद्यालयों में मिशन बुनियाद कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमे एक ही पाली में स्कूलों को चलाया जा रहा है जिस कारण से कक्षाओं में अधिक बच्चों को बिठाना पड़ रहा है. 


विद्यालय में जल बोर्ड का कनेक्शन न होने के कारण पानी की समस्या है जिसका इंतजाम पास में स्थित मंदिर से पानी ले कर किया जा रहा है और स्थाई समाधान के लिए विद्यालय में बोरवेल लगाने हेतु डी.एम साउथ से अनुमति ले ली गई है और जल्द ही इस समस्या का निपटारा किया जाएगा. 


अरुणा नगर विद्यालय के लिए क्या बोली नगर निगम की टीम
विद्यालय में छात्रों के लिए आरओ और वाटर कूलर लगाया गया है. विद्यालय में 12 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जोकि बंदरों के उत्पात के कारण अक्सर क्षतिग्रस्त होते रहते हैं. इसी क्रम में यह 21 मई को क्षतिग्रस्त थे. निगम के अरुणा नगर स्थित विद्यालय के भवन के जीर्णोद्धार के लिए शिक्षा विभाग और इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने संयुक्त सर्वे पूरा कर लिया है. भवन के जीर्णोद्धार का कार्य प्राथमिकता से किया जाएगा जिसके लिए होने वाले खर्च का आकलन करने के पश्चात फाइल जल्द मंजूर हो जायेगी. 


गुटखे और टूटी सिरींज के पाए गए टुकड़े
विद्यालय में सभी सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से कार्य कर रहें हैं और छुट्टियां होने के कारण बच्चों के लिए अल्पाहार में 2 केले बांटने की व्यवस्था की गई है. निगम के केवल पार्क स्थित विद्यालय के नजदीक डिस्पेंसरी होने के कारण गुटखे के रैपर, टूटी सिरिंज और सिगरेट के टुकड़े पाए गए हैं. 


20 मई को छोटे बच्चों  का टीकाकरण होने के कारण आगंतुकों द्वारा टूटी सिरिंज विद्यालय में फेंकी गई थी. विद्यालय के भवन की व्यवस्था सुधारने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. इस पूरे मामले पर बीजेपी ने स्वाति मालीवाल पर सवाल उठाए हैं. बीजेपी की तरफ से आरोप लगाया गया कि एक संवैधानिक पद पर होते हुए भी स्वाति मालीवाल आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही हैं. 




Delhi New LG: विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप राज्यपाल बनाया गया


100 Most Influential People: टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन और अडानी समेत ये नाम शामिल