100 Most Influential People: टाइम मैगजीन ने साल 2022 में दुनिया के टॉप 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है. इस सूची में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, ऐप्पल सीईओ टिम कुक औक मिशेल ओबामा का नाम भी शामिल है. इस लिस्ट में कश्मीरी एक्टिविस्ट खुर्रम परवेज, बिजनेसमैन गौतम अडानी और सुप्रीम कोर्ट की वकील करुणा नंदी का भी नाम दर्ज किया गया है. 


लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिकी पॉलिटिशयन केविन मैकार्थी, रॉन डेलेंटिस समेत कईं अमेरिकी राजनीतिक हस्तियों के नाम भी हैं. वहीं इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के प्रभावशाली लोगों ने एलीन गु का नाम है जबकि सबसे अम्रदराज व्यक्ति के तौर पर फेथ रिंगगोल्ड का नाम है. बता दें कि फ्रीस्टाइल स्की स्टार गु की उम्र 18 साल है जबकि लेखक फेथ रिंगगोल्ड की उम्र 91 साल है.


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल


इसके अलावा 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हैं. इस साल की सूची में शामिल होने के साथ ही जिनपिंग 13वीं बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं. इनके अलावा जो बाइडेन, क्रिस्टिन लेगार्ड, टिम कुक पांचवी बार शामिल हुए हैं. 


एथलीट्स में ये नाम शामिल 


इस मैग्जीन में मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों में पीट डेविडसन, अमांडा सेफ्राइड, सिमू लियू, मिला कुनिस, ओपरा विनफ्रे, जैसे कईं बड़े चेहरे को जगह दी गई है. जबकि एथलीट्स में ऐलेक्स मॉर्गन, नाथन चेन, कैंडेस पार्कर, एलीन गु, ऐलेक्स मॉर्गन, मेगन रैपिनो और बेरकी सॉरब्रुन का नाम भी शामिल है. 


ये भी पढ़ें:


PM Modi: दुनिया को भगवान बुद्ध के विचारों पर चलना चाहिए, मैं मक्खन पर नहीं पत्थर पर लकीर खींचता हूं | 10 बड़ी बातें 


Pension Rules: हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में लापता होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के परिवार को फैमिली पेंशन देने को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान