Delhi Weather: दिल्ली में बीते दिन हुई बारिश से लोगों को राहत तो मिली है. मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिन हल्की बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है. आज का अधिकतम पारा 31 डिग्री सेल्सियस आंका गया जो आमतौर पर कुछ दिनों पहले तक न्यूनतम पारा था. मई की शुरुआत में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था जिसने दिल्लीवासियों का घर से बाहर कदम निकलना तक मुश्किल कर दिया था लेकिन अब करीब 17 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने पर जाहिर तौर पर दिल्ली को कुछ वक्त के लिए ही सही लेकिन राहत पहुंचा दी है.
 
दिल्लीवासियों को ये राहत कुछ वक्त के लिए ही मिलती दिख रही है क्योंकि 27 मई से एक बार फिर से गर्मी बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार बीते कुछ दिन से भीषण गर्मी का सितम झेल रही दिल्ली को इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की बारिश और आंधी मिली है जिससे तापमान नियंत्रित होता दिख रहा है. दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में सड़क पर जलभराव हुआ तो कहीं तेज आंधी से पेड़ गिरने की तकरीबन 100 से ज्यादा कॉल मिली. 


दिल्ली एनसीआर के AQI में सुधार 


कल से हो रही बारिश ने प्रदूषण को भी मानो धो डाला है. दुनिया के सबसे प्रदूषित इलाकों में शुमार आनंद विहार का AQI 82 Yellow Zone मॉडरेट पहुंच गया था जो आमतौर पर भी रेड जोन में हुआ करता था. 


हवा की गुणवत्ता मापने वाले AQI (Air Quality Index) मीटर के अनुसार दिल्ली और एनसीआर के इलाकों का ताज़ा अपडेट: 


दिल्ली : AQI 
पूसा रोड - 40 गुड कैटेगरी में
सेंट्रल दिल्ली- 72 मॉडरेट 
नॉर्थ दिल्ली- 72 मॉडरेट
JLN स्टेडियम- 76 मॉडरेट 
मुंडका- 63 मॉडरेट


NCR : AQI
नोएडा- 57 मॉडरेट 
ग्रेटर नोएडा- 69
गाजियाबाद- 82 मॉडरेट 
गुरुग्राम- 87 मॉडरेट


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साफ हवा की गुणवत्ता 0-50 के बीच होती है. यह आंकड़ा बढ़ने पर प्रदूषण का बढ़ता स्तर संकेतित किया जाता है. दिल्ली और एनसीआर में आम तौर पर ज्यादातर इलाके 200 के आसपास रहते हैं जिसका मतलब ये हुआ कि रेड जोन में रहने वाले इन इलाकों में दूषित हवा के कारण सांस लेने में तकलीफ या वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. ताजा बारिश का असर क्षण भर ही सही लेकिन दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए बेहद जरूरी है. 


यह भी पढ़ें.


Mansukh Mandaviya In Geneva: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जिनेवा में WHO को घेरा, कोरोना से मौत के आंकड़ों की रिपोर्ट का मुद्दा उठाया 


सरकार का बड़ा एक्शन, रेस्तरां में खाने के बाद आपसे भी लिया जा रहा सर्विज चार्ज तो 2 जून को होगा फैसला