दिल्ली: स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में महल्ला क्लीनिक के बाद अब एक और नई सुविधा दिल्लीवासियों को मिलने वाली है. इस बार दिल्ली सरकार के बजाए वक्फ बोर्ड मैदान में आया है. समाज के गरीब तबके की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उसने ‘हेल्थ डेस्क’ शुरू करने का फैसला किया है. समाज के वंचित तबकों को एक महीने के अंदर स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगेगी. दिल्ली वक्फ बोर्ड ‘हेल्थ डेस्क’ की शुरूआत काका नगर से करेगा.


सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों को भेजा जाएगा सरकारी अस्पताल


हेल्थ डेस्क पर कई तरह की सुविधाएं मिलेंगीं. हेल्थ डेस्क पर आनेवालों को मुफ्त चिकित्सकीय सलाह के अलावा डायग्नोसिस और साधारण बीमारियों के इलाज का भी इंतजाम रहेगा. खांसी, बुखार और साधारण बीमारियों के मरीजों को अन्य जगहों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी. सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों को सरकारी अस्पतालों में भेजा जाएगा. जहां उनके उचित इलाज को वक्फ बोर्ड के कर्मी सुनिश्चित करेंगे. बोर्ड की अपनी एंबुलेंस भी होगी. जिनके जरिए लोगों को क्लीनिक तक लाया जाएगा.


वक्फ की संपत्तियों से हटेगा अतिक्रमण


दिल्ली वक्फ बोर्ड के सदस्य हिमाल अख्तर ने बताया कि क्लीनिक में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक मरीजों को देखा जाएगा. डॉक्टरों और अन्य स्टॉफ की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. पहले सेंटर पर दो डॉक्टर अपनी सेवा देंगे. पहली क्लीनिक से मिले फीडबैक के आधार पर अन्य जगहों पर क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव है. इसके लिए वक्फ की संपत्तियों को चिह्नित किया जाएगा. जहां से अतिक्रमण हटाकर क्लीनिक स्थापित किया जाएगा.